इजराइल-फलस्तीन के बीच जारी हैं खूनी संघर्ष, स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार मरने वालों की संख्या हुई 43

फलस्तीनियों और इजराइल के बीच शुरू हुआ खूनी संघर्ष थमने का नाम नहीं ले रहा है. दोनों तरफ से आक्रामक कार्रवाई जारी है जिसमें मासूम बच्चों समेत सैकड़ों लोगों की जान जा चुकी है.

दोनों पक्षों के बीच छिड़ा संघर्ष ने दुनिया का ध्यान अपनी तरफ खींचा है और संयम बरतने की अपील की जा रही है. लेकिन इस बीच अलग-अलग देश कई खेमे में बंटते हुए नजर आ रहे हैं. लिहाजा, ये जानना जरूरी है कि कौन सा देश किसके पक्ष में खड़ा है.

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार मरने वालों की संख्या 43 हो गई है. इनमें 13 बच्चे और तीन महिलाएं शामिल हैं. तीन सौ लोग घायल भी हुए हैं। इजरायल ने भी अपने यहां छह लोगों के मरने की पुष्टि की है.

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि जिस बिल्डिंग पर राकेट दागे हैं, उनमें तेरह बच्चों की मौत हुई है. इजरायल ने कहा है कि वह आबादी पर राकेट नहीं दाग रहा है.किसी एक का पक्ष लेने के बजाए रूस ने हिंसा के चलते अपनी सुरक्षा की चिंता जताई है. रूस ने कहा कि दोनों देश के बीच संघर्ष के कारण उसकी सुरक्षा प्रभावित हो रही है.

जानकारी के मुताबिक गाजा पट्टी में इजरायल की ओर 1050 से अधिक रॉकेट और मोर्टार दागे गए. वहीं, फिलिस्तीन ने भी रॉकेट दागे लेकिन इजराइल के ‘आयरन डोम’ एयर डिफेंस सिस्टम ने 90 प्रतिशत मिसाइलों को हवा में ही नष्ट कर दिया.

Related Articles

Back to top button