योगी आदित्यनाथ बाढ़ ग्रस्त गाजीपुर और बलिया के दौरे पर, बाढ़ पीड़ितों से करेंगे मुलाकात

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल  : उत्तरप्रदेश के कुछ जिले बाढ़ की चपेट में हैं जिसके चलते सरकार द्वारा हर संभव मदद भी दी जा रही हैं। शुक्रवार को मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने एक प्रेस कांफ्रेंस करते हुए बताया कि बाढ़ ने राज्य के 24 जिलों को प्रभावित किया है जिसके तहत 600 गांव बुरी तरह प्रभावित हैं। हमने राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ), राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल और राज्य सरकार द्वारा प्रत्येक बाढ़ प्रभावित क्षेत्र के लिए एक नोडल अधिकारी को तैनात किया है। मुख्यमंत्री ने भदोही, चडौली और मिर्जापुर में बाढ़ की स्थिति की भी समीक्षा की।

 

 

महिलाओं की सुरक्षा की बात करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हर राहत शिविर में महिला कांस्टेबल तैनात हैं। सीएम योगी ने जिला प्रशासन को निर्देश दिए हैं कि राहत सामग्री के वितरण में जनता का सहयोग लिया जाए। उत्तर प्रदेश में कई जगहों पर गंगा और यमुना नदियों का जलस्तर खतरे के निशान को पार कर गया है। वाराणसी में गंगा नदी आठ साल बाद वाराणसी में 72 सेंटीमीटर के स्तर पर बह रही थी।

 

 

 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने बाढ़ प्रभावित लोगों को उनकी सरकार हर संभव मदद देने के लिए प्रतिबद्ध होने का आश्वासन दिया। साथ ही गुरुवार को जिला अधिकारियों से कहा कि वे प्रभावित क्षेत्रों में फंसे लोगों या सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित लोगों के लिए आवश्यक राहत सुनिश्चित करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।

 

 

मुख्यमंत्री ने गुरुवार दोपहर को एनडीआरएफ की नाव से गंगा और उसकी सहायक वरुणा में आई बाढ़ का जायजा लिया, जिसके एक दिन बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा और भाजपा के शहर प्रमुख विद्यासागर राय से जमीनी हकीकत जानने के लिए बातचीत की। बाढ़ की स्थिति, बचाव और राहत का कार्य जारी है।

 

 

 

सरैया के आलिया गार्डन में बाढ़ राहत शिविर और जेपी मेहता इंटर कॉलेज बाढ़ राहत शिविर में रहने वाले लोगों के साथ बातचीत करते हुएए सीएम ने उनके स्वास्थ्य की स्थिति और स्थानीय प्रशासन द्वारा की गई व्यवस्था के बारे में पूछा। सीएम ने उन्हें चिंतित ना होने का आश्वासन दिया और साथ ही कहा कि सरकार हर संभव मदद सुनिश्चित करने के लिए उनके साथ खड़ी है। उन्होंने अधिकारियों से बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए की गई व्यवस्थाओं की जानकारी भी मांगी।

 

 

 

सीएम Yogi Adityanath ने जेपी मेहता इंटर कॉलेज में शरण लिए हुए 37 परिवारों को राशन किट और सब्जी के बोरे समेत राहत सामग्री बांटीण् राहत सामग्री इकट्ठा करने के लिए कतार में खड़ी एक बुजुर्ग महिला को देखकर सीएम ने उनसे पूछा कि वह किट कैसे लेंगी । यह भारी थी। बुजुर्ग महिला के साथ गया एक लड़का किट ले जाने के लिए आगे आया।

 

 

 

 

इसके बाद सीएम ने मवेशियों और अन्य डेयरी पशुओं के लिए बनाए गए शेल्टर का भी जायजा लिया। मुख्यमंत्री ने दोनों नदियों में बाढ़ की विभीषिका को देखते हुए प्रशासन द्वारा लोगों को बचाने और अब तक किए गए राहत कार्यों के बारे में जानकारी लीण् मुख्यमंत्री ने बाढ़ प्रभावित और आस.पास के क्षेत्रों में विशेष फॉगिंग अभियान चलाने वाली टीमों को भी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसके बाद सौंपे गए क्षेत्रों के लिए कुल तीन बड़ी और 20 पोर्टेबल मशीनें रवाना हुईं।

Related Articles

Back to top button