राणा प्रताप कॉलेज में यूथ लीडरशिप ट्रेनिंग प्रोग्राम का हुआ आयोजन

 स्टार एक्सप्रेस/ संवाददाता 

सुल्तानपुर। राणा प्रताप पी0जी0 कॉलेज में शुक्रवार को यूथ लीडरशिप ट्रेनिंग प्रोग्राम का आयोजन ,आर्ट ऑफ लिविंग के माध्यम से किया गया। राष्ट्रीय सेवा योजना एवं महिला प्रकोष्ठ के संयुक्त तत्वावधान में आयोजिय इस कार्यक्रम का शुभारंभ समीर जॉली,इंटरनेशनल फैकल्टी, आर्ट ऑफ लिविंग महाविद्यालय के पूर्व प्राचार्य प्रो0एम0पी0सिंह एवं महाविद्यालय की उप प्राचार्य प्रो0निशा सिंह दीप प्रज्ज्वलन करके किया।

जोली ने कहा कि हम आत्म करुणा से क्यों भरे पड़े हैं जब हमारा मन विशालता को लेकर चलता है तो तनाव नहीं होता है जब हम छोटा काम मैं में लगे रहते हैं तो तनाव होता है हम अपना जीवन और अपने जीवन के लक्ष्य को बड़ा करके संकल्प शब्द को बेहतर करके तनाव को दूर कर सकते हैं जब हम शत-प्रतिशत जीवन जीते हैं जब हम सत्य की राह पर होते हैं तब हर पल सुनहरा होता है ऐसे जीवन में तनाव नहीं होता है।

हमारे जीवन उत्साह से भरा हुआ है जीवन को उत्सव की तरह जीना चाहिए प्रोफेसर निशा सिंह ने बात रखते हुए कहा कि जीवन तनाव मुक्त होना चाहिए हमें आनंद की प्राप्ति तभी हो पाती है जब हम मस्तिष्क से पूरी तरह स्वस्थ होते हैं हमारा विकास तभी संभव होता है रूप सिंह ने कहा कि यावत जीवेत सुखम जीवेत अर्थात बहुत पहले ही यह बात कही जा चुकी है कि आप अपने को पहचानिए जानिए और सत्यम शिवम सुंदरम की राह पर चलिए तो जीवन तनावमुक्त रहेगा।

ये भी पढ़े

ध्वस्त पड़े धनपतगंज संपर्क मार्ग के विरोध में उतरे स्कूली छात्र

साथ ही साथ युवा की पहचान दृढ़ संकल्प उसका आत्मसम्मान तभी हो सकता है जब वह युवा अपने को पहचान ले अपनी संकल्प शक्ति को दिन कर ले तो उसका मार्ग प्रशस्त हो जाएगा समाज आज भटकाव के सदी में हम सभी को संकल्प लेकर के एक नए और बेहतर मार का चुनाव करना है कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर प्रभात श्रीवास्तव ने किया कार्यक्रम में डॉ अंजना पटेल , डॉ शैलेंद्र प्रताप सिंह डॉ विजय सिंह, विभा सिंह, डॉ नीतू सिंह डॉ वीणा सिंह ,शिल्पी सिंह, ज्योति सक्सेना , डॉ आलोक पांडे, बृजेश सिंह आदि लोग उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button