अमृतपाल सिंह पर NSA लगाना गलत, सरेंडर की कोई सूचना हमारे पास नहीं, जाने पुरी खबर

स्टार एक्सप्रेस/संवाददाता

चंडीगढ़ : अमृतपाल सिंह को लेकर शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति यानी एसजीपीसी के महासचिव गुरुचरण सिंह का बयान सामने आया है। उन्होंने बातचीत मे कहा है कि अमृतपाल सिंह द्वारा सरेंडर किए जाने के संबंध में कोई सूचना हमारे पास नहीं है। उन्होंने कहा कि एसजीपीसी अमृतपाल सिंह को कानूनी सहायता देगा। उन्होंने यह भी कहा कि अमृतपाल पर रासुका लगाया जाना गलत है।

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के महासचिव गुरुचरण सिंह ने कहा कि एसजीपीसी अमृतपाल सिंह और उसके साथियों के विरुद्ध राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) लगाने के खिलाफ है। उन्होंने कहा कि एसजीपीसी अमृतपाल सिंह और उसके साथियों को कानूनी सहायता देगा। अमृतपाल सिंह द्वारा आत्मसमर्पण किए जाने के संबंध में कोई सूचना हमारे पास नहीं है।

इसी के साथ एसजीपीसी के महासचिव ने कहा कि समिति पंजाब पुलिस के खिलाफ भी आपराधिक मामला दर्ज करवाएगी। महाराजा रणजीत सिंह के झंडे को खालिस्तानी झंडा कैसे बता दिया गया। उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि अमृतपाल सिंह और उसके साथियों द्वारा पुलिस के साथ खेली जा रही आंख-मिचौली बंद हो और पंजाब में शांति  व्यवस्था कायम रहे।

पंजाब के अमृतसर, भटिंडा और रूपनगर में हाई अलर्ट

अमृतसर में दरबार साहिब, रूपनगर में आनंदपुर साहिब और भटिंडा के तख्त दमदमा साहिब में बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। अमृतसर स्वर्ण मंदिर परिसर के चारों तरफ खुफिया विभाग की टीमें तैनात हैं। इंटेलिजेंस इनपुट्स के मुताबिक, अमृतपाल सिंह भेष बदलकर यहां तक महिला के रूप में भी स्वर्ण मंदिर परिसर में प्रवेश कर सकता है।

स्वर्ण मंदिर परिसर में प्रवेश करने की संभावनाएं हैं। अमृतपाल एक-दो दिन से अमृतसर में घुसने की कोशिश कर रहा है। वहीं पुलिस अमृतपाल को धार्मिक स्थल में प्रवेश करने से पहले ही गिरफ्तार करना चाहती है। पुलिस ने आम लोगों को भी अमृतपाल के बारे में जानकारी देने की अपील की है।

पुलिस कमिश्नर बोले- कार्रवाई निष्पक्ष तरीके से की जाएगी

अमृतसर के पुलिस कमिश्नर नौनिहाल सिंह ने कहा कि अमृतपाल सिंह के सरेंडर के बारे में हमें कोई जानकारी नहीं है। उन्होंने कहा कि अगर अमृतपाल सिंह या कोई और सरेंडर करना चाहता है तो हम कानून के प्रावधानों के अनुसार उससे निपटेंगे। उन्होंने कहा कि मैं कार्रवाई निष्पक्ष तरीके से होगी। कोई पक्षपात नहीं होगा। अमृतसर में विशेष रूप से रामनवमी के त्योहार को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

अमृतपाल सिंह ने वीडियो जारी कर कही थी ये बात

बता दें कि पंजाब वारिस दे के प्रमुख अमृतपाल सिंह ने हाल ही में वीडियो जारी किया है। इस वीडियो में उसने भारत और विदेशों में रह रहे सिख समुदाय के लोगों से अन्याय के खिलाफ लड़ने का आह्वान किया है। उसने कहा कि उसके साथियों को गिरफ्तार कर लिया गया है और उन पर एनएसए लगा दिया गया।

अमृतपाल सिंह कौन है?

अमृतपाल ‘वारिस पंजाब दे’ नाम के संगठन का चीफ है. यह संगठन खालिस्तान का समर्थन करता है. वह कुछ दिन पहले ही दुबई से लौटा है. वारिस पंजाब दे संगठन को  पंजाबी अभिनेता दीप सिद्धू ने बनाया था. दीप सिद्धू की मौत के बाद अमृतपाल सिंह ने इस पर कब्जा कर लिया था. इसके बाद उसने भारत आकर लोगों को संगठन में  जोड़ना शुरू किया. अमृतपाल का ISI से भी लिंक बताया जा रहा है.

अमृतपाल कैसे चर्चा में आया?

अमृतपाल सिंह सबसे पहले 23 फरवरी को चर्चा में आया था। उसने अजनाला में अपने करीबी को छुड़ाने के लिए हजारों समर्थकों के साथ थाने पर हमला बोल दिया था। इस  हमले में 6 पुलिसकर्मी जख्मी हुए थे। इसके बाद उसने कई टीवी चैनलों में दिए इंटरव्यू में अलग खालिस्तान की मांग की थी। अमृतपाल सिंह ने देश के गृह मंत्री अमित शाह को भी धमकी दी थी।

Related Articles

Back to top button