आजादी के अमृत महोत्सव पर डायनामिक लाइटों से जगमग हुआ विधानभवन

नगर निगम जेई विक्रम सिंह का रहा अहम रोल

स्टार एक्सप्रेस/ संवाददाता

लखनऊ. देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। इस मौके पर हर घर तिरंगा फहराया जा रहा है। चारों तरफ रोशनी और सजावट दिखाई दे रही है। इसी कड़ी में विधानसभा, लोकभवन, बाबू भवन, इंद्र भवन तथा नगर निगम व अन्य सरकारी भवनों को दुल्हन की तरह सजाया गया है। डायनामिक फसाड लाइट ने विधानसभा की ख़ूबसूरती को चार चांद लगा दिया।

इस सबको करने का श्रेय अगर किसी को दिया जाना चाहिए तो वह हैं- विक्रम सिंह। विक्रम सिंह जो कि नगर निगम के जूनियर इंजीनियर हैं उन्हें ही लाइटिंग का पूरा जिम्मा दिया गया है और उन्होंने यह बखूबी किया है जिसकी चारों तरफ प्रसंशा हो रही है। उनका कहना है कि देश के सभी वर्ग के लोग आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं। यह पल हम सब के लिए महत्वपूर्ण है। इसी अवसर पर सभी इमारतों तथा भवनों को पूरी तरह से सजाया गया है।

पूरे सप्ताह विधानसभा में लाइट एंड साउंड शो

‘स्वतंत्रता सप्ताह’ के पहले दिन से विधानभवन पर डायनेमिक फ़साड लाइटिंग का शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा था कि अब पूरे एक सप्ताह यहां हर शाम 07 से 08 बजे तक लाइट एंड साउंड शो का प्रदर्शन होगा और राष्ट्रगीत वन्देमातरम का गायन होगा।

Also Read-

मुख्यमंत्री ने विद्यार्थियों की रैली को राष्ट्रीय ध्वज दिखाकर किया रवाना

डायनमिक फसाड लाइटिंग में प्रकाश का रंग बदलता रहता है। इससे इमारत का रंग भी परिवर्तित होता रहता है। डायनमिक फसाड लाइटिंग से राष्ट्रीय पर्वों पर इन भवनों का रंग तिरंगा तथा अन्य पर्वों के अनुसार बदला जा सकता है।

 

किसी दूसरे देशों के राष्ट्राध्यक्ष के आने पर उनके राष्ट्र ध्वज के अनुसार रंगों को बदला जा सकता है। किसी भी भवन पर अस्थायी लाइट की व्यवस्था पर आने वाले विद्युत लोड के मुकाबले डायनमिक फसाड लाइटों की स्थापना से विद्युत लोड कम आता है। इससे बिजली में भी बचत होती है।

Related Articles

Back to top button