SBI से कर्ज लेना हुआ महंगा देश के सबसे बड़े बैंक ने दिया झटका

स्टार एक्सप्रेस/ संवाददाता

SBI स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से कर्ज लेना महंगा हो गया है आरबीआई के रेपो रेट बढ़ाने के बाद अब एसबीआई ने अपने कर्ज की दरों 10 बेसिस प्वाइंट्स या 0.10 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया है नई दरें 15 फरवरी 2023 से लागू हो गई हैं एसबीआई (SBI) ने अपने ग्राहकों को झटका दिया है। बैंक ने अपने कर्ज की दर या मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट (MCLR) में बढ़ोतरी कर दी है। इसके बाद एसबीआई से लोन लेना महंगा होगा और ईएमआई (Loan EMI) पर ज्यादा पैसा खर्च करना होगा भारतीय रिजर्व बैंक के रेपो रेट में इजाफा  (RBI Repo Rate Hike) करने के बाद लोन महंगा करने वाले बैंकों की लिस्ट में अब देश के सबसे बड़े बैंक की भी एंट्री हो गई है।

Repo Rate में बढ़ोतरी 

बीते साल 2022 में उच्च स्तर पर पहुंची महंगाई (Inflation) को काबू में करने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने एक के बाद एक लगातार पांच बार नीतिगत दरों (Repo Rate) में बढ़ोतरी की थी. आरबीआई के इन सख्त कदमों से भले ही लोगों पर बोझ बढ़ा हो, लेकिन महंगाई दर तय दायरे में आ गई. हालांकि, महंगाई काबू में आने के बाद रिजर्व बैंक ने रुख नहीं बदला और इस साल की पहली MPC Meet में एक बार फिर रेपो रेट बढ़ाने का ऐलान कर दिया

 

EMI एमसीएलआर बढ़ने पर ऐसे बढ़ती है 

एमसीएलआर दर असल RBI द्वारा लागू किया गया एक बेंचमार्क होता है जिसके आधार पर तमाम बैंक लोन के लिए अपनी ब्याज दरें तय करते हैं. जबकि Repo Rate वह दर होती है जिस पर आरबीआई बैंकों को कर्ज देता है.रेपो रेट के कम होने से बैंको को कर्ज सस्ता मिलता है और वे एमसीएलआर में कटौती कर लोन की EMI घटा देते हैं वहीं जब रेपो रेट में बढ़ोतरी होती है तो बैंकों को कर्ज आरबीआई से महंगा मिलता है जिसके चलते उन्हें एमसीएलआर में बढ़ोतरी का फैसला लेना पड़ता है और ग्राहक का बोझ बढ़ जाता है।

कर्ज किया महंगा इन बैंकों ने भी

अपना लोन महंगा करने वाले बैंकों की लिस्ट में एसबीआई अकेला नहीं है बल्कि इससे पहले आरबीआई के रेपो रेट बढ़ाने के तुरंत बाद कई बैंकों ने MCLR में इजाफा किया था पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट (RLLR) ने 25 बेसिस प्वाइंट्स की बढ़ोतरी की करते हुए इसे 9 फीसदी से बढ़कर 9.25 फीसदी कर दिया.इसकी दरें 9 फरवरी 2023 से लागू हैं. इसके अलावा बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) ने 12 फरवरी से एमसीएलआर में 5 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की है बैंक ऑफ महाराष्ट्र कर्ज की दरों में बीते 13 फरवरी को बढ़ोतरी की थी वहीं HDFC ने एमसीएलआर में 0.10 फीसदी वृद्धि करते हुए 7 फरवरी से नई दरें लागू की हुई हैं।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button