Sultanpur News: मलिन बस्तियों में राजनैतिक चेतना विषय पर सर्वे, जानिए क्या हैं इसके फायदे

"सामाजिक सर्वे से समाज की राजनैतिक जागरूकता का पता चलेगा साथ ही इससे प्रजातंत्र को मजबूत करने में मदद मिलेंगी" - प्रो. डीके. त्रिपाठी

स्टार एक्सप्रेस/संवाददाता

सुल्तानपुर। राणा प्रताप पी जी कॉलेज के समाजशास्त्र विभाग द्वारा एम ए प्रथम सेमेस्टर के विद्यार्थियों हेतु एक समाजशास्त्रीय सर्वेक्षण का आयोजन किया गया। जिसका विषय मलिन बस्तियों में राजनैतिक चेतना था। महाविद्यालय के प्राचार्या प्रो डी के त्रिपाठी ने इस सर्वेक्षण टीम को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया और कहा कि सामाजिक सर्वे से विद्यार्थियों द्वारा समाज की राजनैतिक जागरूकता का पता चलेगा साथ ही इससे प्रजातंत्र को मजबूत करने में मदद मिलेंगी।

पूर्व प्राचार्य एवं समाजशास्त्र के विभागाध्यक्ष प्रो एम पी सिंह के नेतृत्व में विभाग के डॉ अखिलेश सिंह, डॉ शालिनी सिंह, बृजेश कुमार सिंह, डॉ बृजेश सिंह, वीरेंद्र गुप्ता सर्वे में सक्रियता से सम्मिलित रहे। महाविद्यालय से सर्वे टीम हथियानाला गयी और वहां पचास परिवारों का सर्वे साक्षात्कार अनुसूची से मलिन बस्तियों में राजनैतिक चेतना जानने के लिए किया। यहाँ लोगो ने बड़े उत्साह से विद्यार्थियों के सवालों का उत्तर दिया।

विभागाध्यक्ष प्रो एम पी सिंह बिसेन ने कहा कि आधुनिक समय में शिक्षा ज्ञान के साथ ही आर्थिक विकास का रास्ता भी प्रशस्त करती है। यह कहना बिल्कुल सही है कि शिक्षा मनुष्य को बंधनों से मुक्त करती है। समाज में जन्म आदि कारणों से ढेर सारे बंधन मनुष्यों पर थोप दिए जाते हैं। शिक्षा, इनसे ऊपर उठकर नए जीवन की तरफ अग्रसर करती है। शिक्षा से मलिन बस्ती में राजनैतिक चेतना का विकास होगा। इस अवसर पर समाजशास्त्र एम ए प्रथम सेमेस्टर के विद्यार्थी मौजूद थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button