सुलतानपुर: मतगणना की तैयारियों का जिला निर्वाचन अधिकारी रवीश गुप्ता ने लिया जायजा

10 मार्च को होने वाली मतगणना के दिन इस तरह रहेगी व्यवस्था

 

स्टार एक्सप्रेस

सुलतानपुर. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 में पड़े वोटों के गिनती (मतगणना) 10 मार्च को होनी है। इसी क्रम में जनपद सुलतानपुर में मतगणना को सकुशल व शांतिपूर्ण सम्पन्न कराये जाने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी रवीश गुप्ता व पुलिस उपमहानिरीक्षक डॉ0 विपिन कुमार मिश्र ने गुरुवार को नवीन मंडी परिसर अमहट में बनाये गये स्ट्रांग रूम की सुरक्षा के लिए की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

 

जिला निर्वाचन अधिकारी रवीश गुप्ता ने स्ट्रांग रूम की सुरक्षा के लिए लगाये गए केन्द्रीय सुरक्षा बलों से जानकारी हासिल की। सीसीटीवी कंट्रोल रूम का निरीक्षण करते हुए स्ट्रांग रूम में लगे कैमरों के क्रियाशील होने का भी जायजा लेते उन्होंने आवश्यक निर्देश भी दिए। साथ ही प्रत्याशियों व प्रतिनिधियों के बैठने के लिए बनाये गए स्थल का भी जिला निर्वाचन अधिकारी ने निरीक्षण किया।

 

*मतगणना के दिन इस तरह रहेगी व्यवस्था*

10 मार्च 2022 को होने वाली मतगणना के लिए विधान सभावार अलग अलग रूप से मतगणना पंडाल का निर्माण कराया जा रहा है।

 

पोस्टल बैलेट एवं ईटीपीवीएस बैलेट की मतगणना के लिए अलग से टेबल लगायी जा रही है।

 

प्रत्येक पंडाल में आरओ, एआरओ एवं प्रेक्षकों के बैठने की व्यवस्था की जा रही है।

 

मतगणना एजेन्टों के पंडाल में बैठने एवं आने जाने हेतु विधान सभा के लिए पंडालवार बैरिकेटिंग कर रास्ते तैयार किए गए हैं।

प्रत्येक पंडाल में मतगणना कार्य की वीडियोग्राफी हेतु एवं स्ट्रांग रूम से मतगणना हॉल तक ईवीएम मशीनों को लाने-ले जाने के मार्ग पर भी वीडियोग्राफी की व्यवस्था करायी जा रही है।

 

ईवीएम मशीनों को स्ट्रांग रूम से सुरक्षित रूप में मतगणना हॉल में संबंधित टेबल तक लाने-ले जाने हेतु भी बैरिकेटिंग कर सुरक्षा के साथ व्यवस्था सुनिश्चित करायी जा रही है।

 

प्रत्याशियों के एजेन्टों के बैठने की व्यवस्था इस प्रकार से कराई जा रही है कि वह टेबलों पर होने वाली मतगणना को सुगमता के साथ देख सकें।

 

साथ ही सुरक्षा व्यवस्था बनाये रखने के लिए ईवीएम मशीनों को लाने, ले जाने के लिए मजिस्ट्रेट एवं पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती की गई है।

 

मतगणना के दिन आने वाले प्रत्याशियों व मतगणना एजेन्टों तथा मतगणना कार्मिकों के लिए अलग – अलग पार्किंग की व्यवस्था कराई जा रही है।

 

प्रत्येक एन्ट्री प्वाइंट पर मजिस्ट्रेट एवं पुलिस अधिकारियों की ड्यूटी लगायी जाने का जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्देश दिया है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button