Sultanpur News: राष्ट्र निर्माण में पत्रकारों की भूमिका महत्वपूर्ण, राजेश पाण्डेय

पंडित रामनरेश त्रिपाठी सभागार में आयोजित हुई संगोष्ठी व शपथ ग्रहण कार्यक्रम

स्टार एक्सप्रेस/संवाददाता

सुलतानपुर। पत्रकार देश के सजग प्रहरी हैं उनकी सुरक्षा और सम्मान आवश्यक है। राष्ट्र के निर्माण में पत्रकारिता का योगदान महत्वपूर्ण है। यह बातें उत्तर प्रदेश शासन की नमामि गंगे परियोजना के विशेष सचिव वरिष्ठ आईएएस राजेश पाण्डेय ने कहीं।
रविवार को पंडित रामनरेश त्रिपाठी सभागार में आयोजित भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के शपथ ग्रहण समारोह में आयोजित राष्ट्र निर्माण में पत्रकारों की भूमिका एवं चुनौती विषयक संगोष्ठी को बतौर मुख्य अतिथि सम्बोधित कर रहे थे। संगोष्ठी की विशिष्ट अतिथि जिलाधिकारी जसजीत कौर ने कहा कि प्रशासन और पत्रकार का संबंध अटूट होता है। पुलिस अधीक्षक सोमेन बर्मा अपनी यूपीएससी की तैयारियों में पत्रकारिता और अखबार के योगदान में बताया।

उन्होंने कहा कि पुलिस पत्रकारों की सुरक्षा के लिए गंभीर है। मुख्य वक्ता मान्यता प्राप्त पत्रकार समिति के अध्यक्ष वरिष्ठ पत्रकार हेमंत तिवारी ने कहा कि वर्तमान में पत्रकारिता की चुनौती काफी बढ़ गई है। दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत में दुनिया के सबसे ज्यादा पत्रकार पीड़ित हो रहे हैं यह चिंतनीय है। वरिष्ठ साहित्यकार युग तेवर पत्रिका के सम्पादक कमल नयन पाण्डेय ने कहा कि यथार्थ की पीठ पर ही आदर्श का पौधा विकसित हो सकता है इसलिए पत्रकारिता को सचेत रहना होगा। पूर्व विधायक देवमणि द्विवेदी कलम के सिपाही कलम को बचाना, कलम को कोई कलम न करने पाए और उन्होंने राजा और बीमार हाथी की कहानी को आज के पत्रकारिता के परिप्रेक्ष्य में बहुत सुंदर ढंग से प्रस्तुत किया।

पूर्व मंत्री संदीप शुक्ल ने पत्रकारों के लिए वेतन और पेंशन की मांग करते हुए कहा कि पत्रकारों का आर्थिक रूप से मजबूत होना जरूरी है। दो सत्रों में हुई संगोष्ठी का सफल संचालन ज्ञानेन्द्र विक्रम सिंह रवि ने किया। भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के राष्ट्रीय संयोजक डॉ.भगवान प्रसाद उपाध्याय ने संगठन के इतिहास की जानकारी देते हुए जिला व तहसील ईकाईयों को शपथ दिलाई।

स्वागत जिला महासचिव श्रीकृष्ण पाण्डेय व आभार ज्ञापन जिलाध्यक्ष राकेश तिवारी ने किया। इस अवसर पर लखनऊ के वरिष्ठ पत्रकार राजेश मिश्र, सचिवालय के अनुभाग अधिकारी आशुतोष पाण्डेय,जया सिंह, जटाशंकर पाण्डेय, व्यापारी नेता हिमांशु मालवीय, संगठन के राष्ट्रीय पदाधिकारी विजय विद्रोही,सत्य प्रकाश गुप्त, अशोक मिश्र ,मंडल अध्यक्ष अनुराग द्विवेदी, जिला कोषाध्यक्ष पंकज पाण्डेय, वरिष्ठ संगठन मंत्री पवन मिश्र, आडिटर मनोज मिश्र, तहसील अध्यक्ष कादीपुर रमेश त्रिपाठी, केशव प्रसाद मिश्र, तहसील अध्यक्ष लंभुआ ओमप्रकाश शुक्ला, तहसील अध्यक्ष जयसिंहपुर पवन कुमार मिश्र, तहसील अध्यक्ष बल्दीराय भूपेन्द्र सिंह, राजेश मिश्रा सहित संगठन के सभी पत्रकार उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button