Sultanpur News: नवरात्र में कन्या भोज का हुआ आयोजन

स्टार एक्सप्रेस/संवाददाता

सुलतानपुर l कटका क्ल्ब सामाजिक संस्था के द्वारा कन्याभोज का आयोजन किया गया । जिसमे क्षेत्र की छोटी छोटी बच्चियां शामिल हुई ।कटका क्ल्ब के उपाध्यक्ष त्रिभुवान नारयण सिंह के द्वारा हवन पूजन के बाद कन्या भोज का आयोजन किया गया।इस मौके पर उपस्थित संस्था के अध्यक्ष सौरभ मिश्रा ने कहा कि नवरात्र में माता रानी को खुश करने के लिए लोग कन्‍याओं को भोजन कराते हैं।

भोजन कराने के साथ कन्‍याओं को भेंट में कुछ उपहार देने की परंपरा बरसों से चली आ रही है। मान्‍यता है नवरात्र में मां भवानी इन छोटी कन्‍याओं के रूप में आशीर्वाद देने आपके घर आती हैं। इन कन्‍याओं को आदर के साथ घर बुलाना चाहिए और इन्‍हें सम्‍मान के साथ भोजन कराकर भेंट देनी चाहिए।

इस मौके पर उपस्थित संस्था के उपाध्यक्ष त्रिभुवान नारयण सिंह ने कहा कि नवरात्रि पर्व के दौरान कन्या पूजन का बड़ा महत्व है। शुभ कार्यों का फल प्राप्त करने के लिए कन्या पूजन किया जाता है। कुमारी पूजन से सम्मान, लक्ष्मी, विद्या और तेज प्राप्त होता है। इससे विघ्न, भय और शत्रुओं का नाश भी होता है।  होम, जप और दान से देवी इतनी प्रसन्न नहीं होतीं जितनी कन्या पूजन से।

नौ कन्याओं को नौ देवियों के प्रतिबिंब के रूप में पूजने के बाद ही भक्त का नवरात्रि व्रत पूरा होता है।इस मौके पर उपस्थित परिधि, दिव्यांशी, काजल , पलक, मीठी , पीहू, संध्या, अलंकृता, व अन्य बच्चियां मौजूद रही ।

Related Articles

Back to top button