खत्म हुआ सूर्य ग्रहण, इन देशों में लोगों ने आसमान के नीचे किया सूर्य ग्रहण का दीदार

स्टार एक्सप्रेस/संवाददाता

डेस्क: साल 2023 का पहला सूर्य ग्रहण खत्म हो चुका है। यह सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया में देखा गया। इसके अलावा फिलीपींस, इंडोनेशिया समेत कई देशों में लोगों ने सूर्य ग्रहण का नजारा लिया। यह एक कंकणाकृति सूर्य ग्रहण था जिसे मिश्रित सूर्य ग्रहण भी कहा जाता है। ज्योतिष में ग्रहण को अशुभ घटनाओं में गिना जाता है। ग्रहण के दौरान और उसके पहले से सूतक काल लग जाता है। सूतक काल में किसी भी तरह का शुभ कार्य और पूजा-पाठ करना वर्जित माना जाता है. इस वजह से इस दौरान शुभ कार्य और पूजा पाठ वर्जित होता है लेकिन भारत में सूर्य ग्रहण का प्रभाव नहीं होने के कारण इसका सूतक काल भी नहीं लगा था।

साल 2023 का पहला सूर्य ग्रहण खत्म हो चुका है। इस ग्रहण की शुरुआत सुबह सात बजकर चार मिनट से हुई थी। यह सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया में देखा गया। इस सूर्य ग्रहण को फिलीपींस, इंडोनेशिया समेत कई देशों में लोगों ने देखा. हालांकि भारत में यह नहीं दिखा। यह एक कंकणाकृति सूर्य ग्रहण था जिसे मिश्रित सूर्य ग्रहण भी कहा जाता है।

ज्योतिष में ग्रहण को अशुभ घटनाओं में गिना जाता है। ग्रहण के दौरान और उसके पहले से सूतक काल लग जाता है। सूतक काल में किसी भी तरह का शुभ कार्य और पूजा-पाठ करना वर्जित माना जाता है। इस वजह से इस दौरान शुभ कार्य और पूजा पाठ वर्जित होता है लेकिन भारत में सूर्य ग्रहण का प्रभाव नहीं होने के कारण इसका सूतक काल भी नहीं लगा। मान्यता है कि सूर्य ग्रहण के सूर्य को कष्ट होता है। शास्त्रों में ग्रहण को अच्छा नहीं माना जाता है।

यहां देखें सूर्य ग्रहण की तस्वीरें

सूर्य ग्रहण देखने के लिए आप NASA के यूट्यूब चैनल पर देख सकते हैं जिसकी लाइव स्ट्रीमिंग भारतीय समयानुसार सुबह 8 बजे से शुरू हो चुकी है। इसके अलावा Timeanddate.com पर जाकर सूर्य ग्रहण को लाइव देख सकते हैं। ग्रहण की लाइव स्ट्रीमिंग वेबसाइट और YouTube चैनल दोनों पर होगी। ये वेबसाइट ग्रहण देखने के लिए सबसे विश्वसनीय ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button