शाह की सलाह: अंग्रेजी छोड़ों हिन्दी में करो बात

गृह मंत्री ने कहा अन्य भाषा वाले राज्यों के नागरिक जब आपस में बातचीत करें तो वह भारत की भाषा में हो.

स्टार एक्सप्रेस 
डेस्क. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक बयान में कहा कि हिंदी की स्वीकार्यता स्थानीय भाषाओं की नहीं, बल्कि अंग्रेजी के विकल्प के रूप में होनी चाहिए। केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा गुरुवार को जारी एक बयान के अनुसार, शाह ने संसदीय राजभाषा समिति की 37वीं बैठक की अध्यक्षता की।

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि अलग अलग राज्यों के लोगों को आपस में अंग्रेजी की जगह हिंदी में बात करनी चाहिए। उनका मानना है कि हिंदी को देश की राष्ट्रीय भाषा बनाने का समय आ गया है। गृह मंत्रालय ने बताया कि अमित शाह ने यह बात संसद की आधिकारिक भाषा समिति की एक बैठक में कही मंत्रालय के मुताबिक उन्होंने कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फैसला किया है कि सरकार को चलाने का माध्यम ही आधिकारिक भाषा है, और इससे निश्चित रूप से हिंदी का महत्व बढ़ेगा।

शाह ने आगे कहा, “अब समय आ गया है कि आधिकारिक भाषा को देश की एकता का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाया जाए। जब अलग अलग भाषाएं बोलने वाले राज्यों के लोग एक दूसरे से बात करें तो उन्हें भारत की भाषा में बात करनी चाहिए। हिंदी थोपे जाने का विरोध शाह पहले भी हिंदी को राष्ट्रीय भाषा बनाने की बात कर चुके हैं।

Related Articles

Back to top button