RBI की MPC बैठक में आम आदमी के लिए आई बड़ी खबर, 1 अगस्त से हर दिन उपलब्ध होगा NACH

आम आदमी के लिए बड़ी खबर है. अब NPCI द्वारा संचालित की जाने वाली नेशनल आटोमेटेड क्लीयरिंग हाउस एनएसीएच (NACH) के माध्यम से सैलरी, पेंशन, ब्याज, डिविडेंड और अन्य पेमेंट व इन्वेस्टमेंट 1 अगस्त, 2021 से सप्ताह के सभी दिनों में किया जा सकता है. रिजर्व बैंक ने मॉनेटरी पॉलिसी की समीक्षा के बाद इस बात का एलान किया है. बता दें कि एनएसीएच सर्विस को एनपीसीआई चलाता है. इसके जरिए बल्क पेमेंट किए जाते है.

NACH एक ऐसी बैंकिंग सुविधा है, जिसके जरिए कंपनियां और आम आदमी हर महीने के जरूरी लेनदेन को आसानी से करते हैं। अब एक अगस्त 2021 से यह सुविधा सप्ताह के सभी दिनों में उपलब्ध होगी। एनएसीएच सर्विस को भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) चलाता है।

यदि यह सुविधा 24 घंटे उपलब्ध होगी, तो बैंक में छुट्टी होने पर भी आपके बैंक खाते से आपकी ईएमआई कट जाएगी। म्यूचुअल फंड, लोन की ईएमआई, टेलीफोन सहित सभी बिलों का भुगतान अब बैंक की छुट्टी रहने पर भी हो जाएगा।

 मौजूदा समय में ज्यादातर कंपनियां अपने कर्मचारियों के खाते में सैलरी डालने के लिए नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस का इस्तेमाल करती हैं, जिससे बैंक में छुट्टी के दिन आपके अकाउंट में सैलरी नहीं आती है। लेकिन अगर यह सुविधा 24 घंटे उपलब्ध होगी, तो छुट्टी के दिन भी आपके खाते में पैसे जमा हो जाएंगे।

Related Articles

Back to top button