PM Modi आज अयोध्या में करेंगे दीपोत्सव कार्यक्रम का शुभारम्भ…

अयोध्या नगरी दीपोत्सव मानाने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अयोध्या का दौरा करेंगे और दीपोत्सव समारोह का शुभारम्भ करेंगे।

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. अयोध्या नगरी दीपोत्सव मानाने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अयोध्या का दौरा करेंगे और दीपोत्सव समारोह का शुभारम्भ करेंगे। प्रधानमंत्री के द्वारा विदेशी मोर दीपक जलाकर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया जायेगा। राम की पौड़ी पर भव्य दीपोत्सव आयोजित किया गया हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ भी साथ में मौजूद रहेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्रीरामलला विराजमान का दर्शन- पूजन करेंगे, इसके बाद श्रीराम कथा पार्क में प्रभु राम के प्रतीकात्मक चरित्र का राज्याभिषेक करेंगे। तद्पश्चात नया घाट पर सरयू तट की आरती करेंगे व ग्रीन एण्ड डिजिटल फायरवर्क्स का अवलोकन करेंगे। पीएम के आगमन से पहले सीएम शोभा यात्रा का अवलोकन करेंगे।

जनता की भावनाओं का किया जाए पूरा सम्मान

तैयारियों को लेकर सीएम योगी ने बृहस्पतिवार को बैठक करते हुए खा था कि इस वर्ष का दीपोत्सव ऐतिहासिक होगा। विगत पांच वर्ष से लगातार भव्य-दिव्य अयोध्या दीपोत्सव का आयोजन हो रहा है। हर वर्ष रिकॉर्ड दीपों का प्रज्ज्वलन कर यह आयोजन वैश्विक मंच पर नई ऊंचाइयों को स्पर्श कर रहा है। इस वर्ष हम अपने ही पिछले रिकॉर्ड को तोड़कर एक नया कीर्तिमान रचेंगे। सीएम ने कहा कि दीपोत्सव उल्लास और उत्साहका अवसर है।

बड़ी संख्या में स्थानीय जनता और देश-विदेश से पर्यटक इसमें सहभागिता के उत्सुक होंगे। ऐसे में जनता की भावनाओं का पूरा सम्मान किया जाए। आमजन के आवागमन, बैठने की समुचित व्यवस्था होनी चाहिए। भीड़ नियंत्रण में लगे पुलिस बल का व्यवहार सरल और सहयोगी हो। किसी भी श्रद्धालु अथवा पर्यटक को अनावश्यक परेशानी न उठानी पड़े।

जगह-जगह पर होगा समारोह का सीधा प्रसारण

दीपोत्सव के दौरान दीप प्रज्ज्वलित करने के बाद जब तक दीये की बाती स्वतः नहीं बुझती उसकी देखरेख की जानी चाहिए। समारोह संपन्न होने के उपरांत दीपकों को इकट्ठा करने के लिए वालंटियर तैयार रखे जाएं। अयोध्या जनपद में जगह-जगह पर समारोह का सीधा प्रसारण किया जाना चाहिए, ताकि अधिकाधिक जन दीपोत्सव से जुड़ सकें। मुख्य समारोह संपन्न होने के बाद लोग आसानी से अपने गंतव्य तक पहुंच सकें, इसके लिए समुचित प्लानिंग कर ली जाए।

 

महिलाओं, बच्चों और विदेशी कलाकारों को सुरक्षित घर तक पहुंचाने की व्यवस्था हो। भगदड़ की स्थिति न बने, पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती की जानी चाहिए। मंदिरों में भीड़ के सम्भावना के दृष्टिगत 24×7 पुलिस बल की तैनाती की जाए।सीएम ने कहा कि दीपोत्सव के सुचारु आयोजन के लिए जनपद अयोध्या में निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जाए।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button