जय किसान आन्दोलन के पदाधिकारियों ने किसानों की समस्याओं को लेकर भेजा ज्ञापन

बारिस व ओलावृष्टि से हुए नुकसान का मुआवजा दिलाए जाने की मांग की

स्टार एक्सप्रेस / संवाददाता

रायबरेली। जय किसान आन्दोलन के जिलाध्यक्ष शिव प्रताप मौर्य की अध्यक्षता में जिले भर से आए सैकड़ों किसानों ने जिला मुख्यालय पहुंच कर किसानों की समस्याओं से संबंधित मुख्यमंत्री को संबोधित एक ज्ञापन जिलाधिकारी के माध्यम से भेजा। उनका कहना है जिले भर में किसानों को 50% से ज्यादा नुकसान हुआ है। बीते 6 महीने की कड़ी मेहनत पर बारिश व ओलावृष्टि ने पानी फेर दिया है ऐसे में ओलावृष्टि से हुए नुकसान का मुआवजा दिलाए जाने की मांग की है।

जय किसान आन्दोलन की संस्थापक सदस्य एडवोकेट अर्चना श्रीवास्तव ने कहा कि की एक माह से लगातार रुक – रुक कर हो रही बारिश और तेज हवाओं की वज़ह से पूरे जिले मे रबी की फसल को भारी नुकसान पहुंचा है जिससे हरचन्दपुर ब्लॉक के पैड़ेपुर, चौहानपुर, पूरे लसुड़हाई, नाउन का पूरवा, व बछरावां ब्लॉक के देवपुरी, जमालपुर , महेरी , राजामऊ समोधा सहित जिले भर के किसान सामने सदमे में हैं। संस्थापक सदस्य राम विलास यादव ने बताया कि बहुत सारे किसानों ने कर्जा लेकर फैसलों की बुवाई की थी बारिस व ओलावृष्टि से अधिकांशतया गेंहू और सरसों की फसल नष्ट हो जाने के कारण किसान बुरी तरह से टूट गए हैं।

किसान नेता पुष्कर पाल ने कहा कि यदि फसल के नुकसान की भरपाई न की गई तो किसान की कमर टूट जायेगी। जय किसान आन्दोलन सरकार से आग्रह करता है कि जनपद के सभी किसानो की समस्याओं पर तत्काल विचार करते हुए बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से हुए नुकसान की भरपाई के लिए फसल बीमा अदा किया जाय। इस अवसर पर एडवोकेट अर्चना, राम विलास यादव, पुष्कर पाल, शिव प्रताप मौर्य, संजय यादव, जितेन्द्र वर्मा, इन्द्रेश कुमार, नन्दन, गजजोधर, सुशील पांडेय, अवनीश, राज्जो, निर्मला, छेदी, रामहेत, कौशल सहित सैकड़ों किसान नेता व पदाधिकारी मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button