लखनऊ: कुत्तों की जनसंख्या कम करने के लिए बधियाकरण का काम होगा शुरू

लखनऊ में कुत्तों की जनसंख्या कम करने के लिए बधियाकरण का काम शुरू होगा। इसके लिए एक और पशु जनसंख्या नियंत्रण केंद्र बनेगा। आयुक्त इन्द्रजीत सिंह ने पशु जनसंख्या नियंत्रण केन्द्र का खोलने का आदेश दिया।

स्टार एक्सप्रेस

लखनऊ. कुत्तों की जनसंख्या कम करने के लिए बधियाकरण का काम शुरू होगा। इसके लिए एक और पशु जनसंख्या नियंत्रण केंद्र बनेगा। शनिवार को नगर आयुक्त इन्द्रजीत सिंह ने जरहरा स्थित पशु जनसंख्या नियंत्रण केन्द्र का निरीक्षण किया। इस दौरान यह निर्देश भी दिए।

मौजूदा केन्द्र में अब तक 45 हजार कुत्तों का बधियाकरण किया जा चुका है। नए केन्द्र की क्षमता भी मौजूदा के बराबर होगी। यानी एक साल में 90 हजार तक कुत्तों का बधियाकरण किया जा सकेगा। इसके अलावा शूटिंग रेंज के पास स्थित हड़ाइनखेड़ा केन्द्र की क्षमता भी बढ़ाई जाएगी।

नगर आयुक्त ने बताया कि नए पशु जनसंख्या नियंत्रण केन्द्र में सभी मानकों का पालन होगा। नगर आयुक्त ने इसके अलावा कान्हा उपवन गौशाला, राधा उपवन गौशाला का भी निरीक्षण किया। उनके साथ पशु कल्याण अधिकारी डॉ. अभिनव वर्मा और कान्हा उपवन प्रभारी परमेश्वर प्रजापति भी मौजूद रहे।

बढ़ रहा है कुत्तों के हमलों के मामले

यूपी के अलग-अलग हिस्सों में कुत्तों के हमले मामले सामने आ रहे हैं। हाल ही में लखनऊ के गोमतीनगर के विरामखंड-2 में युवक को पिटबुल ने कुत्ते को नोच लिया। युवक जब तक खुद को बचाता तब तक पिटबुल ने उसके हाथ पर नोच लिया। इसके अलावा गाजियाबाद में एक कुत्तें ने पार्क में खेल रहे मासूम के पर हमला कर दिया। गाजियाबाद में ही लिफ्ट में एक कुत्तें ने मासूम को काट दिया था।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button