इंडियन आर्मी एनसीसी स्पेशल एंट्री भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, जानिये क्या होगी आयु सीमा

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. भारतीय सेना में शॉर्ट सर्विस कमिशन एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम (52वीं कोर्स) भर्ती का विस्तृत नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इसी के साथ आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। पुरुष अभ्यर्थियों के लिए 50 और महिला अभ्यर्थियों के लिए 5 वैकेंसी है। इच्छुक उम्मीदवार www.joinindianarmy.nic.in पर जाकर आवेदन करें। वेबसाइट पर जाकर अभ्यर्थियों को ‘Officer Entry Application/Login’ पर क्लिक कर रजिस्ट्रेशन करना होगा। आवेदन 15 मार्च से 13 अप्रैल 2022 तक लिए जाएंगे। स्पेशल एंट्री स्कीम 52वां कोर्स अक्टूबर 2022 से शुरू होगा। इन पदों के लिए महिलाएं और पुरुष आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार का अविवाहित होना आवश्यक है।

योग्यता
एनसीसी ‘सी’ सर्टिफिकेट प्राप्त अभ्यर्थी के लिए । (कम से कम बी ग्रेड हो)
– मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ किसी भी विषय में बैचलर डिग्री हो।
– एनसीसी के ‘सी’ सर्टिफिकेट एग्जाम में न्यूनतम ‘बी’ ग्रेड प्राप्त किया हो।
– फाइनल ईयर के अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा : न्यूनतम 19 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष। आयु की गणना 1 जुलाई 2022 से होगी। यानी अभ्यर्थी का जन्म 02 जुलाई 1997 से पहले और 1 जुलाई 2003 के बाद न हुआ हो।)

चयन प्रक्रिया

– प्राप्त आवेदनों को पहले शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। इसके बाद शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को एसएसबी इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। एसएसबी इंटरव्यू की प्रक्रिया दो चरणों में पूरी होगी। पूरी प्रक्रिया पांच दिन की होगी।
– पहले चरण में सफल होने वाले उम्मीदवारों को ही दूसरे चरण में भेजा जाएगा। दूसरे चरण में ग्रुप टेस्ट, साइकोलॉजिकल टेस्ट और इंटरव्यू शामिल होगा। एसएसबी द्वारा सफल घोषित किए गए उम्मीदवारों का मेडिकल परीक्षण होगा।
– मेडिकल जांच में स्वस्थ पाए गए उम्मीदवारों की मेरिट सूची बनाई जाएगी और अंतिम चयन मेरिट सूची के आधार पर किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button