यूपी में एक परिवार के चारों भाई-बहन बने सिविल सर्वेंट, कोई बना IAS तो किसी ने संभाला IPS पद

उत्तर प्रदेश के लालगंज के इस परिवार के सभी बच्चे आईएएस और आईपीएस हैं। बैंक प्रबंधक रहे अनिल मिश्रा की चार संतानें हैं और चारों सिविल सर्वेंट हैं।

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. उत्तर प्रदेश के लालगंज में गरीब परिवार में बड़े हुए चार भाई-बहनों ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास की है और सभी आईएएस और आईपीएस अधिकारी हैं। उनके पिता, अनिल प्रकाश मिश्रा जो एक ग्रामीण बैंक में प्रबंधक थे ने कहा, ‘हालांकि मैं एक ग्रामीण बैंक में प्रबंधक था, मैंने अपने बच्चों की शिक्षा की गुणवत्ता से कभी समझौता नहीं किया। मैं चाहता था कि उन्हें अच्छी नौकरी मिले और मेरे बच्चे भी अपनी पढ़ाई पर ध्यान दिया।

चार भाई-बहनों में सबसे बड़े योगेश मिश्रा आईएएस अधिकारी हैं। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा लालगंज से पूरी की और फिर मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान से इंजीनियरिंग की. उन्होंने नोएडा में नौकरी की लेकिन सिविल सेवा की तैयारी जारी रखी। 2013 में, उन्होंने यूपीएससी परीक्षा पास की और आईएएस अधिकारी बन गए।

चौथे प्रयास में बनीं आईपीएस अधिकारी –

उनकी बहन, क्षमा मिश्रा, जो सिविल सेवा की तैयारी कर रही थीं, अपने पहले तीन प्रयासों के दौरान इसे पास नहीं कर सकीं. हालांकि, उन्होंने अपने चौथे प्रयास के दौरान परीक्षा पास की और अब एक आईपीएस अधिकारी हैं।

तीसरी बहन भी आईएएएस –

तीसरी बहन, माधुरी मिश्रा, लालगंज के एक कॉलेज से स्नातक करने के बाद, परास्नातक की डिग्री लेने के लिए इलाहाबाद चली गईं। इसके बाद उन्होंने 2014 में यूपीएससी की परीक्षा सफलतापूर्वक पास की और झारखंड कैडर की आईएएस अधिकारी बन गईं।

परिवार के सबसे छोटे बेटे भी आईएएस –

लोकेश मिश्रा, (जो अब बिहार कैडर में हैं) सबसे छोटे भाई हैं और 2015 में यूपीएससी परीक्षा में उन्हें 44वां स्थान मिला था। गर्वित पिता इस बारे में अपनी भावनाएं प्रकट करते हुए कहते हैं कि, ‘मैं और क्या मांग सकता हूं? मैं आज अपने बच्चों की वजह से अपना सिर ऊंचा रखता हूं।

Related Articles

Back to top button