IBM से होगी 7800 कर्मचारियों की छुट्टी, AI से कराएगा काम

अमेरिका की दिग्गज तकनीकी कंपनी आईबीएम अपने 7800 कर्मचारियों को नौकरी से निकालेगा, कंपनी की ओर से 30 फीसदी कर्मचारियों को बाहर करने का ऐलान किया गया है

स्टार एक्सप्रेस/संवाददाता

डेक्स:  इंटरनेशनल बिजनेस मशीन कॉर्पोरेशन यानि आईबीएम ने 7800 कर्मचारियों को बाहर करने का फैसला लिया है। IBM के चीफ एग्जेक्युटिव ऑफिसर अरविंद कृष्णा ने कहा कि कुछ कर्मचारियों को बाहर किया जा सकता है। तकनीकी की वजह से इंसान का काम आसान हुआ है। लेकिन अब यही तकनीकी इंसानों के लिए मुसीबत बन रही है। जानकारी के मुताबिक अमेरिकी टेक कंपनी आईबीएम अपने 7800 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने का प्लान बना रही है। साथ ही कंपनी इन कर्मचारियों की जगह पर AI यानि कि आर्टीफिशियल इंटीलिजेंस से काम कराने पर विचार कर रही है।

कितनी नौकरियों को है खतरा?

एक इंटरव्यू के दौरान अरविन्द कृष्ण ने कहा कि आने वाले पांच सालों में उन्हें कंपनी के कर्मचारियों की कुल संख्या का 30% हिस्सा AI और ऑटोमेशन के द्वारा रिप्लेस होता दिख रहा है। कंपनी के कर्मचारियों की कुल संख्या के 30% हिस्से का मतलब है कि 7,800 नौकरियों को खत्म कर दिया जाएगा। AI द्वारा ई-कस्टमर सर्विस करने, टेक्स्ट लिखने और कोड जनरेट करने जैसे कामों की वजह से लोगों के बीच श्रम मार्केट में AI द्वारा इंसानों को रिप्लेस किये जाने की चिंताएं बढ़ रही हैं।

आपको बता दें कि कंपनी ने इससे पहले जनवरी में लगभग 4,000 कर्मचारियों की छंटनी करने की योजना की घोषणा की थी। कंपनी के सीईओ ने कहा कि आने वाले पांच वर्षों में बैंकिंग का 30 प्रतिशत कार्य AI से कराया जाएगा। इस समय कंपनी में 26000 से ज्यादा कर्मचारी कार्यरत हैं। ऐसे में कंपनी पांच वर्षों में करीब 7800 कर्मचारियों को नौकरी से निकालकर AI से काम कराएगा।

IBM के सीईओ कृष्णा 2020 से कंपनी का प्रबंधन कर रहे हैं। वह कम प्रॉफिट वाले व्यवसायों को विभाजित कर उन्हें बेचने पर भी विचार कर रहे हैं। इधर, कृष्णा के बयान पर चर्चा शुरू हो गई है कि क्या अब इंसानों की नौकरी खतरे में पड़ जाएगी? हालांकि, मस्क सहित कुछ तकनीकी उद्यमियों का मानना है कि एआई को नियमों और सरकारी हस्तक्षेप की आवश्यकता है। मस्क ने बीते दिनों एक पत्र भी लिखा था, जिसके जरिए कई सेक्टर में AI पर रोक लगाने की मांग की गई थी। दूसरी ओर, Google के सीईओ सुंदर पिचाई और माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला ने कहा था कि आने वाले दिनों में AI से वे नौकरियां खत्म हो सकती हैं, जिनका कोई मतलब नहीं है। इससे समय की भी बचत होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button