यूपी के इन जगहो पर मंगलवार-बुधवार को जमकर बारिश के आसार, जानिये आजका हाल

उत्‍तर प्रदेश के कानपुर में शनिवार को अधिकतम तापमान प्रदेश में सबसे अधिक 40.3 डिग्री रहा। मौसम विभाग ने यहां मंगलवार और बुधवार को जमकर बारिश की सम्‍भावना जताई है।

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. यूपी में सबसे ज्‍यादा गर्मी का सामना कर रहे कानपुर के लोगों के लिए राहत की खबर है। इस शहर में मंगलवार और बुधवार को जमकर बारिश होने के आसार हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने इस मॉनसून सीजन के दौरान पहली बार इन दोनों दिनों में भारी बारिश की संभावना जताते हुए डार्क यलो अलर्ट जारी किया है।

रविवार यानी आज और सोमवार यानी कल दिन भर हल्के बादल छाए रहेंगे। शनिवार को भी शहर का अधिकतम तापमान प्रदेश में सर्वाधिक रहा। दिन का पारा अब भी सामान्य से पांच डिग्री अधिक बना हुआ है। धूप-छांव के बावजूद गर्मी पीछा नहीं छोड़ रही है। एयरफोर्स वेदर स्टेशन पर अधिकतम तापमान 40.3 डिग्री पहुंच गया। जुलाई में पांचवीं बार तापमान 40 के पार चला गया। रात का तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहा। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (सीएसए) का अधिकतम तापमान 37.8 और न्यूनतम 29 डिग्री सेल्सिसयस रहा।

तेज चल रहीं हवाएं

हवा की गति लगातार 35-40 किमी प्रति घंटा बनी हुई है। माना जा रहा है कि हवा की तेज गति मानसून के यूपी में सक्रिय होने का कारण बन सकती है। इससे अधिकतम सापेक्षिक नमी 80 और न्यूनतम 62 रही। अधिक तापमान और नमी फिर उमस का कारण बनी, जिससे तेज हवा भी राहत नहीं दिला सकी।

सीएसए के मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि टर्फ लाइन अभी मध्य भारत में है। दो दिन बाद यह ऊपर की ओर आएगी जिससे बारिश होगी। नगर में 19 जुलाई से बारिश की उम्मीद है। फिलहाल दो दिन बारिश की संभावना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button