किसान दिवस सह जैव उर्वरक अभियान कार्यक्रम का सफल आयोजन सम्पन्न

इफको के उप महाप्रबंधक डॉ. आरके. नायक ने नैनो यूरिया के लाभ एवं उपयोग के बारे में जानकारी दी।

स्टार एक्सप्रेस/ संवाददाता

अंबेडकरनगर. जनपद के इफ़को ई – बाज़ार केंद्र, बसखारी के प्रांगण में शुक्रवार को इफको द्वारा इफको नैनो यूरिया तरल पर आधारित किसान दिवस सह जैव उर्वरक अभियान कार्यक्रम का सफल आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में लखनऊ के इफको के उप महाप्रबंधक डॉ. आरके. नायक ने नैनो यूरिया समेत इफको के समस्त अन्य उत्पादों के लाभ एवं उपयोग के बारे में जानकारी दी।

डॉ. नायक ने बताया कि रासायनिक उर्वरको का अन्धा-धुंध प्रयोग, मृदा, जल एवं पर्यावरण को तो दूषित कर ही रहा है, साथ ही साथ प्रतिवर्ष उत्पादन भी कम होता जा रहा है।

Also Read – ”पटना के घाट पर हमहू अरघिया देहब, हे छठ मईया” छठ लोकगीत गाते अमेरिका की क्रिस्टीन का Video Viral

इफको क्षेत्र प्रबंधक डॉ. देवी प्रसाद ने नई कृषि नीति के अंतर्गत एक राष्ट्र-एक उर्वरक के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने नैनो यूरिया एवं इफको के अन्य उत्पादों के उपयोग एवं लाभ के साथ- साथ भारत सरकार द्वारा उर्वरको पर देने वाले अनुदानों का उल्लेख के बारे में बताया।

देवी प्रसाद ने कहा कि नैनो यूरिया का इस्तेमाल कर किसान भाई मृदा, जल एवं पर्यावरण को संरक्षित करते हुए राष्ट्र को समृद्धिशाली बनाने में भी अपना योगदान दे सकते हैं।

खास खबर –  कंपनी ने लॉन्च किया नया इलेक्ट्रिक स्कूटर, खरीदें सिर्फ इतने रूपये

इफको बाजार बसखारी केंद्र के विक्रय अधिकारी संजय सिंह यादव ने सरसो फसल में सल्फर की उपयोगिता के बारे में बताया।

किसान भाई नैनो यूरिया का करें इस्तेमाल – अनिल कुमार

कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित बसखारी के खंड विकास अधिकारी अनिल कुमार कुशवाहा ने किसान हित में इफको एवं सहकारिता विभाग द्वारा चलाये जा रहे विभिन्न योजनाओ के बारे में जानकारी दी। साथ ही उन्होंने किसान भाइयो से नैनो यूरिया का इस्तेमाल करने की अपील की।

ये भी पढ़ें – अखिलेश यादव को चुनाव आयोग का नोटिस, विधानसभा से 20 हजार मुस्लिमों-यादवों के नाम हटाने का लगाया था आरोप

कार्यक्रम में केवीके अम्बेडकरनगर के प्राध्यापक एवं अध्यक्ष डॉ. राम जीत, डॉ. राम गोपाल, डॉ. विद्या सागर उमा शंकर यादव सहायक विकास अधिकारी, सहकारिता, बसखारी विक्रय सहायक अभिषेक नायक, इफको एमसी से फील्ड ऑफिसर उपेंद्र नाथ वर्मा, अभिषेक मिश्रा समेत सैकड़ों की संख्या में कृषक लोग मौजूद रहे।

Also Read – पोप फ्रांसिस का बड़ा खुलासा, कहा- नन और पादरी भी देखते हैं पोर्न…

Related Articles

Back to top button