Etawa News: 10 मिनट में पढ़े इटावा की 8 टॉप खबरे

 स्टार एक्सप्रेस/संवाददाता

भरथना में तीन दिनों में अध्यक्ष पद के 33 पर्चे बिके

सभासद पद के लिये 57 पर्चे बिके,1 सभासद प्रत्याशी ने दो पर्चे किये जमा,

भरथना,इटावा। नगर निकाय निर्वाचन के चलते निर्वाचन आयोग के निर्देश पर भरथना प्रशासन द्वारा भरथना तहसील मुख्यालय पर भरथना नगर पालिका सहित लखना व बकेवर नगर पंचायत के अध्यक्ष और सभासद प्रत्याशियों के नामांकन प्रपत्रों की बिक्री और नामांकन की सभी व्यवस्था की गकिं हैं जिसके चलते दिनांक 17 अप्रैल विगत 24 अप्रैल तक पर्चा बिक्री और नामांकन की प्रक्रिया होनी है। जिसको लेकर सभी प्रत्याशी खासे उत्साहित है। पर्चा बिक्री के पहले दिन 17 अप्रैल को भरथना नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष पद के लिए 20 पर्चे बिक्री हुए जबकि सभासद पद के लिए मात्र 5 पर्चे बिक्री हुए थे,वहीं दिनांक 18 को अध्यक्ष पद के 7 और सभासद पद के 24 पर्चे बिक्री हुए,इसी क्रम में तीसरे दिन बुधवार को अध्यक्ष पद के लिए 6 और सभासद पद के 28 पर्चे खरीदे गये हैं,जिसमें बुधवार को एक सभासद प्रत्याशी ने अपना दो सेट का नामांकन दाखिल किया है।

इसी प्रकार बकेवर नगर पंचायत के अध्यक्ष पद हेतु पहले दिन 17 अप्रैल को 10 पर्चे बिक्री हुए जबकि इसी दिन सभासद पद के लिए 14 पर्चे बिके,दूसरे दिन 18 अप्रैल को अध्यक्ष पद के 24 और 19 अप्रैल को 7 पर्चो की बिक्री हुई,जबकि सभासद पद के लिए 18 अप्रैल को 25 और 19 अप्रैल को 11 पर्चो की बिक्री हुई,यहाँ बकेवर में अध्यक्ष पद के लिए नामांकन के तीसरे दिन बुधवार को एक प्रत्याशी सुमन देवी पत्नी पप्पू निबासी बकेवर ने दो सेट में अपना नामांकन दाखिल किया है,वहीं बकेवर में ही सभासद पद के लिए 4 नामांकन पत्र दाखिल हुए हैं।

इसी क्रम में लखना नगर पंचायत के अध्यक्ष पद के लिए पहले दिन 4 दूसरे दिन 5 तीसरे दिन बुधवार को 7 पर्चे बिक्री हुए हैं,वहीं सभासद पद के लिए पहले दिन 5 दूसरे दिन 14 तीसरे दिन बुधवार को 9 लोगो ने पर्चे खरीदे हैं। बकेवर नगर पंचायत से अभी कोई नामांकन पत्र दाखिल नही हुआ है।

इटावा में एक और निकला कोरोना संक्रमित-चार संदिग्ध

इटावा। इटावा में बीते दिन मंगलवार को जहां चार कोरोना संक्रमित निकले थे वही बुधवार को शहर के सिविल लाइन में एक युवक कोरोना संक्रमित निकला है। इसके अलावा महेवा ब्लाक में 4 कोरोना संदिग्ध भी निकले हैं अब जिले में एक्टिव केस की संख्या 9 हो गई है।

3 दिनों में संक्रमित संख्या हुई 4

धीरे-धीरे अब जिले में भी कोरोना के के बढ़ने लगे हैं प्रदेश के कई जिलों में तेजी के साथ संक्रमण बढ़ रहा है और संक्रमण के चलते मौत भी हो रही हैं। जिले में कोरोना की तीन लहरों में 13952 लोग संक्रमित हुए थे और 297 मौतें भी हुई थी। वर्ष 2022 में जिले में 2500 से ज्यादा संक्रमित निकले थे और 4 मौतें भी हुई थी। अब फिर जिले में कोरोना का संक्रमण बढने लगा है। मंगलवार को जिले में चार कोरोना संक्रमित निकले थे जिसमें दो सक्रमितों में सैफई मेडिकल कॉलेज का पैरामेडिकल स्टाफ शामिल था जबकि एक औरैया एक मैनपुरी का संक्रमित रेलवे स्टेशन पर हुई जांच में निकला था।

बुधवार को शहर के सिविल लाइन में रहने वाला 36 वर्षीय एक पुरुष आरटी पीसीआर जांच में कोरोना संक्रमित निकला है इस पर उसके द्वारा प्राइवेट पैथोलॉजी पर कोरोना की जांच कराई गई थी इसके अलावा महेवा ब्लाक में हुई एंटीजन जांच में चार कोरोना के संदिग्ध भी निकले हैं तीन कोरोना संदिग्ध बकेवर के रहने वाले जबकि एक संदिग्ध घुघसीना का रहने वाला है। कोविड के नोडल अधिकारी डॉ बीएल संजय ने बताया कि जो कोरोना संक्रमित निकल रहे हैं उन सभी को होम आइसोलेट किया गया है और जो एंटीजन जांच में संदिग्ध निकल रहे हैं उनकी आरटी पीसीआर जांच कराकर सैंपल सैफई मेडिकल कॉलेज भेजे गए है। जिले में अब एक्टिव केस की संख्या 9 हो गई है।

आरटीपीसीआर जांच में छात्र छात्राएं नहीं संक्रमित

इटावा। कृषि इंजीनियरिंग कॉलेज की एक छात्रा रविवार को एंटीजन जांच में कोरोना संदिग्ध निकली थी। इस छात्रा के द्वारा फर्स्ट सेमेस्टर की परीक्षाएं भी दी जा रही थी। छात्रा के कोरोना संदिग्ध निकलने के बाद सोमवार को कृषि इंजीनियरिंग कॉलेज के रानी लक्ष्मीबाई गर्ल्स हॉस्टल के अलावा अन्य हॉस्टल में रहने वाले 33 छात्राओं की आरटीपीसीआर जांच स्वास्थ्य विभाग के द्वारा कराई गई थी। इन सभी के सैंपल जांच के लिए सैफई मेडिकल कॉलेज भेजे गए थे। मंगलवार को मेडिकल कॉलेज से आई रिपोर्ट में कोई भी छात्र छात्रा कोरोना संक्रमित नहीं निकला है। छात्र छात्राओं के कोरोना संक्रमित ना निकलने पर स्वास्थ्य विभाग के साथ इंजीनियरिंग कॉलेज के अधिकारियों व स्टाफ के साथ छात्र छात्राओं ने भी राहत की सांस ली है।

ईद और परशुराम जयंती सौहार्द पूर्वक मनाए

 सुरक्षा व्यवस्था रहेगी चाक-चौबंद,

जसवंतनगर,इटावा। ईद का त्योहार और महर्षि परशुराम जयंती एक ही दिन 22 अप्रैल पड़ने को लेकर बुधवार को उप जिलाधिकारी कौशल कुमार ने दोनों ही वर्गों के लोगों को बुलाकर एक बैठक आयोजित की, ताकि यह त्यौहार शांति व्यवस्था और सांप्रदायिक सौहार्द के साथ मनाये जा सके।

उपजिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में चर्चा हुई कि ईद की नमाज के बाद परशुराम जयंती की शोभायात्रा निकाली जाये। दोनों ही पक्ष के लोगों ने कहा कि क्षेत्र में हमेशा सभी त्योहार भाई चारे के साथ मनाये जाते रहे है,किसी प्रकार का कोई व्यवधान उत्पन्न नहीं हुआ है। ईद और परशुराम जयंती को भी हम मिल जुलकर मनाएंगे।

इस दौरान परशुराम सेवा समिति के ऋषिकांत चतुर्वेदी,प्रदीप पांडे, प्रभात दुबे,राजीव मिश्रा, अनूप दुबे तथा मुस्लिम समाज की ओर से हाजी मोहम्मद अहसान,हाशिम अंसारी,मोहम्मद जावेद, राशिद सिद्दीकी,आदि मौजूद थे। क्षेत्राधिकारी जसवंतनगर ने इस अवसर पर कहा कि दोनों ही त्योहारों को मनाने के लिए पुलिस चाकचौबंद ढंग से पुलिस व्यवस्था करेगी तथा यातायात व्यवस्था भी दुरुस्त होगी।
बैठक में तहसीलदार प्रभात राय,थाना प्रभारी निरीक्षक मुकेश कुमार सोलंकी भी मौजूद रहे।

पुलिस ने तीन अपराधियों को भेजा जेल

जसवंतनगर,इटावा। निकाय चुनाव को लेकर जसवंतनगर पुलिस नामी-गिरामी अभियुक्तों के विरुद्ध धरपकड़ अभियान चला रही है।
थाना प्रभारी जसवंत नगर मुकेश कुमार सोलंकी ने बताया है कि गुरुवार को अभियुक्त मनु यादव पुत्र राम अवतार निवासी मोहल्ला अहिरण टोला कस्बा थाना जसवंतनगर इटावा को वाद संख्या 325 /22धारा 125 (3 ) crpc के तहत फरार वारंटी होने के कारण गिरफ्तार कर के न्यायालय भेजा गया है। उन्होंने यह भी बताया कि बताया कि अभियुक्त आरिफ अली पुत्र मजीद अली तथा अब्दुल कादिर पुत्र मजीद अली निवासीगण कुरसैना थाना जसवंतनगर इटावा को अंतर्गत धारा 151 सीआरपीसी में गिरफ्तार कर न्यायालय जिला मजिस्ट्रेट जसवंत नगर के समक्ष पेश किया गया है।

जीआरपी ने गैंगस्टर वारंटी किये गिरफ्तार

इटावा। जीआरपी ने 8 वर्षों से लगातार फरार चल रहे हैं गैंगस्टर वारंटी अभियुक्त को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की है। अभियुक्त के घर से ही उसकी गिरफ्तारी की गई है। गिरफ्तारी के बाद उसे न्यायालय के समक्ष पेश किया गया जहां से उसे जेल भेजा गया है।
प्रभारी निरीक्षक जीआरपी संजय खरबार ने बताया कि पुलिस अधीक्षक रेलवे आगरा मोहम्मद मुस्ताक के द्वारा चलती ट्रेनों व रेलवे स्टेशनों पर आपराधिक घटनाओं की रोकथाम एवं बांछित वारंटी व इनामियां अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए अभियान चलाया जा रहा है। इसी के तहत पुलिस उपाधीक्षक रेलवे आगरा व इटावा नईम मंसूरी के निर्देशन में व उनके नेतृत्व में गठित टीम के द्वारा गैंगस्टर एक्ट के अभियोग में करीब 8 वर्षों से लगातार फरार चल रहे वारंटी अभियुक्त राजेश कुमार उर्फ राजू लंगड़ा निवासी वार्ड नंबर 16 तात्या टोपे नगर थाना मंगलपुर जिला कानपुर देहात को गिरफ्तार किया गया।

श्री खरवार ने बताया टीम में शामिल चौकी प्रभारी फफूंद जय किशोर, हेड कांस्टेबल जीआरपी फफूंद चौकी पवनेश कुमार, जितेंद्र कुमार, नरेंद्र कुमार ने अभियुक्त के घर से ही उसे गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की है। उन्होंने बताया पकड़े गये राजेश कुमार और राजू लंगड़ा पर थाना जीआरपी में गैंगस्टर एक्ट के अलावा और भी कई अभियोग दर्ज हैं। लंबे समय से जीआरपी राजेश कुमार की गिरफ्तारी के प्रयास कर रही थी और अब जाकर उसे गिरफ्तार करने में सफलता मिली है।

सड़क हादसों में दो ट्रक ड्राइवरों की मौत,तीसरा नाजुक

जसवंतनगर,इटावा। जसबन्त नगर क्षेत्र अंतर्गत कानपुर आगरा नेशनल हाईवे पर थाना सिविल लाइन क्षेत्र में सुदिति ग्लोबल अकादमी के सामने 12 घन्टे के अंतराल में दो सड़क हादसे घटित हुए। इनमें दो ट्रक ड्राईवरों की जान चली गई, तीसरे को नाजुक हालत में जिला अस्पताल भर्ती कराया गया है। ट्रकों की टक्कर में हाईवे जाम हो गया, पुलिस ने कड़ी मशक्कत करके जाम खुलवाया।

पहला हादसा मंगलवार को रात करीब एक बजे हुआ। मध्य-प्रदेश के जिला भिंड के कस्बा मेहगांव का करीब 40 साल का ट्रक ड्राइवर दुर्गेश ट्रक को रोड के किनारे खड़ा करके पंचर टायर को बदल रहे थे। तभी एक ऑटो ड्राइवर ने दुर्गेश टक्कर मार दी। पुलिस घायल दुर्गेश को जिला अस्पताल लाई, डॉक्टर ने दुर्गेश को मृत घोषित कर दिया,टक्कर मारने वाले ऑटो सहित ड्राइवर को थाना में दाखिल कराया गया। दूसरा हादसा इसी अकादमी के सामने बुधवार को दोपहर साढ़े 12 बजे घटित हुआ।

कानपुर की ओर जाने वाले मार्ग पर पंजाब तथा राजस्थान प्रांत के ट्रक आमने सामने टकरा गए। राजस्थान के ट्रक का ड्राइवर जिला फिरोजाबाद के गांव सुराया के सुमित की मौत हो गई जबकि पंजाब के ट्रक का ड्राइवर प्रांत बिहार के नवादा का रंजन कुमार गम्भीर रूप से घायल हो गया जिसे जिला अस्पताल भर्ती कराया गया,चिकित्सक ने उसकी हालत नाजुक बताई। इस हादसे से मार्ग बाधित हो गया जिससे जाम लग गया। थाना प्रभारी सिविल लाइन विजय बहादुर सिंह वर्मा फोर्स तथा यातायात पुलिस के साथ मौके पर पहुंचे कड़ी मशक्कत करके क्षतिग्रस्त ट्रकों को किनारे कराकर यातायात संचालित कराया।

 

हड़ताल:भरथना में चौथे दिन भी फैली रहेगी दुर्गन्ध भरी गन्दगी

 अधिकारी भी बिना बेतन नही करा सके हड़ताल खत्म

भरथना,इटावा। भारत सरकार की जनहितकारी महत्वाकांक्षी योजना खुले में शौंचमुक्त भारत के तहत ‘‘ओडीएफ डबल प्लस‘‘ समेत स्वच्छता के क्षेत्र में समय-समय पर केन्द्र व प्रदेश सरकार के दर्जनों सम्मानों से सम्मानित हो चुकी नगर पालिका परिषद भरथना की जनता बीते तीन दिनों से दुर्गन्धयुक्त कूडे व बदबूदार बिजबिजाती नालियों के बीच जीने को मजबूर बनी हुई है। नगर के प्रमुख बाजारों समेत गलियों में एकत्रित कूडा आम जनमानस के लिए संकट का विषय बना हुआ है। प्रशासनिक अधिकारियों से हुई वार्ता में कोई प्रभावी सकारात्मक परिणाम न आने के कारण सभी सफाई कर्मचारी चौथे दिन गुरूवार को भी हडताल पर रहेगें।

वेतन,फण्ड,एरियर आदि देयकों का काफी समय से लम्बित भुगतान न होने से क्षुब्ध डेढ सैकडा से अधिक नगर पालिका परिषद भरथना के संविदा, ठेका व स्थायी सफाई कर्मचारी काम बन्द कर अनिश्चितकालीन हडताल पर चल रहे हैं। जिसके चलते बुधवार को उपजिलाधिकारी कुमार सत्यम जीत ने हडताल पर बैठे सफाई कर्मचारियों से वार्ता की,किन्तु वार्ता में अधिकारी व सफाई कर्मचारी के बीच कोई प्रभावी सकारात्मक परिणाम न आने के कारण सफाई कर्मचारी असन्तुष्ट बने हुए हैं।

नगर पालिका परिषद में ठेका,संविदा, स्थायी रूप से सफाई कर्मचारी के पद पर कार्यरत रमेश चन्द्र,मुरारी लाल,सुशील कुमार,ऋषि कपूर,शिवकुमार,अजय कुमार,नीलम,सुशीला, ममता,गुड्डी,शोभा देवी, रेखा देवी,कुसमा,संगीता, विनीता,सुनीता,गीता, सुनील कुमार,सालिगराम, नीलू,सुरेन्द्र,विनोद कुमार आदि ने बताया कि प्रशासनिक अधिकारियों से हुई वार्ता में उनके द्वारा कोई लिखित आश्वासन नहीं दिया गया। उन्होंने बताया कि पालिका के अधिकारियों व कर्मचारियों ने अपने बचाव के चलते मात्र एक माह का वेतन मंगलवार को उनके खातों में डाल दिया है।

जबकि कई सालों से फण्ड की धनराशि जमा नहीं करायी गई,सातवें वेतन का एरियर भुगतान नहीं किया गया, मंँहगाई भत्तों की किस्तों का एरियर नहीं दिया गया, आठ साल से वर्दी नहीं दी गई,11 सालों से बोनस भी नहीं दिया गया,चार माह से ठेका सफाई कर्मचारियों को वेतन नहीं दिया गया। पीडित सफाई कर्मचारियों ने बताया कि अधिकारियों से हुई वार्ता में कोई सकारात्मक परिणाम न आने के कारण गुरूवार को भी चौथे दिन उनकी हडताल जारी रहेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button