रमजान का पवित्र महीना खत्म होने के बाद ईद-उल-फितर मनाया जाता है :मजकूरुल हसन

 स्टार एक्सप्रेस/संवाददाता

 

सुलतानपुर | रमजान दुनिया भर के मुसलमानों के लिए उपवास और प्रार्थना का पवित्र महीना है। यह इस्लामिक कैलेंडर का नौवां महीना है और मुसलमानों द्वारा आध्यात्मिक प्रतिबिंब, आत्म-अनुशासन और अल्लाह की भक्ति के समय के रूप में मनाया जाता है। इस महीने के दौरान, मुसलमान सुबह से लेकर शाम तक उपवास करते हैं, भोजन, पानी और अन्य शारीरिक जरूरतों से दूर रहते हैं। यह शरीर और आत्मा को शुद्ध करने के तरीके के रूप में किया जाता है, और अल्लाह के आशीर्वाद के लिए आभार प्रकट करने के तरीके के रूप में किया जाता है।

रमजान अल्लाह की इबादत और भक्ति बढ़ाने का भी समय है। मुसलमानों को अधिक बार कुरान पढ़ने, मस्जिद में अधिक बार जाने और दान देने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस महीने के दौरान, अल्लाह अधिक से अधिक प्रार्थनाओं को स्वीकार करता है और अच्छे कामों के लिए कई गुना अधिक पुरस्कार देता है। रमज़ान के अंत में ईद-उल-फितर मनाया जाता है, जो उत्सव और दावत का त्योहार है।

मुसलमान भोजन साझा करने और उपहारों का आदान-प्रदान करने के लिए परिवार और दोस्तों के साथ इकट्ठा होते हैं। यह खुशी और खुशी का समय है, साथ ही उपवास के महीने के दौरान सीखे गए पाठों को प्रतिबिंबित करने का भी समय है। अंत में, रमजान पूरी दुनिया में मुसलमानों के लिए आध्यात्मिक विकास और आत्म-सुधार का समय है। यह अपने विश्वास को मजबूत करने, अल्लाह के प्रति आभार व्यक्त करने और समुदाय से जुड़ने का समय है।अल्लाह इस पाक महीने में हमारे रोजे और नमाज कबूल करे|

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button