सिल्ट सफाई के नाम परनहर विभाग में हो रहा भ्रष्टाचार

स्टार एक्सप्रेस

हरदोई. संडीला तहसील क्षेत्र में मोहम्मदपुर रजबहा व सम्बंधित नहर की सफाई व्यवस्था को कराने के नाम पर जिम्मेदार ठेकेदार व जेई ने मिलकर जमकर भ्रष्टाचार किया है। जिसकी वजह से किसानों को फसलों की सिंचाई तक पानी नहीं मिल रहा है।
क्षेत्रीय किसानों में सुरेश वर्मा, शिवदयाल वर्मा, जय प्रताप सिंह, मक्खन सिंह, रोहित गुप्ता, मूलचंद, खुशीराम, गंगाराम, जय वीर सिंह, राजू वर्मा आदि ग्रामीण क्षेत्र के लोगों ने आरोप लगाया है कि नहर की सफाई ना होने के कारण वह लोग सिंचाई से वंचित हैं जिसके चलते कई परिवार भूखो मरने के लिए विवश हो जाएंगे। वहीं पूरे मामले पर भारतीय किसान मजदूर यूनियन दशहरी संगठन के संडीला तहसील अध्यक्ष ने ठेकेदार को जेल व जेई को निलंबित करने की मांग की है।

टेंडर प्रक्रिया में होता है बड़ा खेल

विभागीय सूत्रों के आधार पर पूरे मामले की जानकारी जेई समेत विभागीय उच्चाधिकारियों को भी है वरना ठेकेदार यह कैसे बोल सकता है कि टेंडर प्रक्रिया पहले ही जारी हो चुकी है। अब तीन से चार दिनों में नहर विभाग द्वारा रजबहा में पानी छोड़ दिया जाएगा उसके बाद कौन सी जांच शुरू की जाएगी यह सोच से परे है। फिलहाल यह एक गम्भीर मामला है जो बड़े भ्रष्टाचार की ओर इशारा कर रहा है। जिसकी जांच निष्पक्ष होनी चाहिए।

भाकिमयू संडीला तहसील अध्यक्ष ने आंदोलन की दी चेतावनी

भारतीय किसान मजदूर यूनियन दशहरी संगठन के संडीला तहसील अध्यक्ष ठा0 सतेंद्र सिंह ने रजबहा की सफाई व्यवस्था के दौरान ठेकेदार द्वारा स्थानीय ग्रामीणों से दुर्व्यवहार पर सम्बंधित विभाग के उच्चाधिकारियों के साथ तहसील प्रशासन का भी घेराव करने की घोषणा की है। जिन्होंने कहा है कि अन्नदाताओं के स्वाभिमान व सम्मान के साथ कोई खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं किया जाएगा ठेकेदार को जेल व जेई के खिलाफ विभागीय अधिकारी निलबंन की कार्यवाई करें तभी सहमति जताई जा सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button