क्लर्क की बंपर वैकेंसी, जानें क्या होगी योग्यता व कैसे करें आवेदन

उत्तर प्रदेश के 4500 से अधिक सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में लिपिकों के 1621 रिक्त पदों पर भर्ती की जा रही है।

स्टार एक्सप्रेस

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के 4500 से अधिक सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में लिपिकों के 1621 रिक्त पदों पर भर्ती की जा रही है। शिक्षा निदेशालय ने सभी 18 मंडलों से रिक्त पदों की सूचना एकत्र करने के बाद शासन को भेज दी है। अब विभिन्न जनपदों में स्कूल अपने अपने एक के बाद एक नोटिफिकेशन जारी कर रहे हैं। छात्रों को आवेदन ऑफलाइन मोड से करना होगा। वेबसाइट पर जाकर फॉर्म डाउनलोड करना होगा और उसे भरकार डाक से भेजना होगा। अधीनस्थ चयन सेवा आयोग की ओर से आयोजित प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) के आधार पर लगभग 13 साल बाद इन स्कूलों में बाबुओं की भर्ती होगी।

योग्यता- उम्मीदवार 12वीं पास हो। इंग्लिश टाइपिंग 30 शब्द प्रति मिनट या हिंदी टाइपिंग 25 शब्द प्रति मिनट की गति से आती हो। और UPSSSC PET में कम से कम 50 फीसदी मार्क्स हो।
इसके अलावा इनमें से कोई एक
– DOEACC / NIELIT से सीसीसी प्रमाणपत्र या
– 10वीं या 12वीं कक्षा में कंप्यूटर विज्ञान या
– कंप्यूटर विज्ञान में डिग्री/डिप्लोमा या
– पीजीडीसीए / बीसीए / एमसीए / स्नातक / कंप्यूटर विज्ञान में बी.टेक या
– बीए/बीएससी/एमएससी/एमबीए में कंप्यूटर कोर्स

आयु सीमा – 18 वर्ष से 40 वर्ष।

आवेदन फीस –

जनरल व ओबीसी- 750 रुपये
ईडब्ल्यूएस – 500 रुपये
एससी व एसटी – 500 रुपये

महत्वपूर्ण तिथियां

आवेदन स्वीकार करने की अंतिम तिथि – – 27 अक्टूबर
मेरिट लिस्ट बनेगी – 6 नवंबर
टाइपिंग टेस्ट एग्जाम डेट – 22 नवंबर
लिपिक इंटरव्यू डेट – 4 दिसंबर
लिपिक जॉइनिंग लेटर – 16 जनवरी 2023

यह भर्तियां स्कूल वाइज हो रही हैं। आवेदन पत्र स्कूल की वेबसाइट से डाउनलोड कर आवश्यक डॉक्यूमेंट्स की प्रतियों व डिमांड ड्राफ्ट के साथ डाक से संबंधित स्कूल को भेजना होगा। किस किस स्कूल में वैकेंसी निकल रही है, इसके लिए उस जिले के स्थानीय समाचार पत्र को फॉलो करें।

मेरिट कैसे बनेगी

पद कों संख्या को देखते हुए आवेदकों की पीईटी के अंकों के आधार पर मेरिट बनेगी और एक पद के सापेक्ष 10 अभ्यर्थी टंकण परीक्षा में शामिल होंगे। टंकण उत्तीर्ण होने वालों में से एक पद के सापेक्ष तीन अभ्यर्थी साक्षात्कार के लिए बुलाए जाएंगे। पीईटी का 80 और साक्षात्कार के 20 प्रतिशत अंकों के आधार पर चयन सूची बनेगी। कालेज प्रबंधक की अध्यक्षता में गठित पांच सदस्यीय चयन समिति साक्षात्कार लेगी।

 

Related Articles

Back to top button