हैंड, फुट-माउथ डिजीज से बच्चे परेशान, एक से दस बच्चों में फैलता है संक्रमण

पिछले दो साल से अधिक वक्त से लोग कोरोना की मार झेल रहे हैं। तो अब छोटे बच्चों में एक नई बीमारी देखने को मिल रही है।

स्टार एक्सप्रेस

डेक्स. पिछले दो साल से अधिक वक्त से लोग कोरोना की मार झेल रहे हैं। तो अब छोटे बच्चों में एक नई बीमारी देखने को मिल रही है। इस बीमारी में तेज बुखार आना, गले में दर्द, खाना खाने में दिक्कत, मुंह के बाहर-भीतर दाने और छाले होने लगते हैं। इसके साथ-साथ हाथ और पैरों पर फफोलेदार दाने भी आने लग जाते हैं।

चिकित्सकों का कहना है कि इस बीमारी में 6 साल से कम उम्र के बच्चों को अधिक दिक्कत हो रही है। डाक्टरों ने इस बीमारी को हैंड, फुट-माउथ डिजीज नाम दिया है। देहरादून मेडिकल कालेज के सीएमएस डॉक्टर वाई रिजवी ने बताया कि अगर किसी बच्चे को यह लक्षण आएं तो तुरंत डाक्टर को दिखाएं और स्कूल या ट्यूशन आदि जगह न भेजें। ताकि अन्य बच्चों में यह बीमारी न फैले।

डाक्टरों ने कहा कि इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए तरल पदार्थ, फल का सेवन करने और बार-बार हाथ धोएं और मास्क लगाकर रखने की सलाह दी है। हालांकि बड़े लोगों में इसके फैलने की संभावना बहुत कम रहती है। लेकिन इस बीमारी का संक्रमण एक बच्चे से 10 बच्चों तक फैल सकता है। डॉक्टर रिजवी ने कहा कि किसी बच्चे को यह दिक्कत होती है तो तुरंत डाक्टर को दिखाकर बच्चे को घर में रखें जिससे 6-7 दिन के उपचार से बच्चा ठीक हो जाएगा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button