CBSE 10th 12th Exam 2022 : अब दो हिस्सों में कराए जाएंगे प्रैक्टिकल और इंटरनल असेसमेंट

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल  : सीबीएसई द्वारा दसवीं और 12वीं के इंटरनल असेसमेंट और प्रैक्टिकल भी दो हिस्सों में लिया जायेगा। बोर्ड इसके लिए मार्किंग स्कीम और शेड्यूल जारी कर चुका है। बोर्ड की मानें तो टर्म-एक और टर्म-दो के लिए अलग-अलग इंटरनल असेसमेंट और प्रैक्टिकल परीक्षा ली जायेगी। दसवीं के 20 अंक के इंटरनल असेसमेंट को दस-दस अंक में बांटा गया है। यानी दस अंक का टर्म-एक और दस अंक का टर्म-दो में परीक्षा होगी। वहीं 12वीं के प्रैक्टिकल और इंटरनल असेसमेंट को भी 15-15 अंकों में बांट दिया गया है।

12वीं में 70 अंक वाले विषय के 30 अंक के प्रैक्टिकल को टर्म अनुसार 15-15 अंकों में बांटा गया है। इसके लिए बोर्ड ने चैप्टरवार शेड्यूल जारी कर दिया है। वहीं, सौ अंक वाले विषय में 20 अंक का इंटरनल असेसमेंट होगा। दसवीं के भी सभी विषयों के इंटरनल असेसमेंट को दस-दस अंक में टर्म वार विभाजित कर दिया गया है।

संयम भारद्वाज (परीक्षा नियंत्रक सीबीएसई) ने कहा, सैद्धांतिक परीक्षा की तरह प्रैक्टिकल और इंटरनल असेसमेंट का भी शेड्यूल जारी कर दिया गया है। साथ में प्रैक्टिकल का मार्किंग स्कीम भी स्कूलों को भेजा गया है। टर्म-एक और टर्म-दो की अलग-अलग प्रैक्टिकल परीक्षा ली जायेगी।

Related Articles

Back to top button