BPSC Project Manager Exam 2021: बिहार प्रोजेक्ट मैनेजर पद पर भर्ती परीक्षा की तारीख की घोषणा, जानिए कुल कितने पदों पर होंगी भार्तियां

 

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल  : बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन की ओर से आयोजित होने वाली प्रोजेक्ट मैनेजर भर्ती परीक्षा का शेड्यूल जारी हो गया है। ऐसे में जो भी उम्मीदवार बीपीएससी प्रोजेक्ट मैनेजर भर्ती 2020 के लिए आवेदन किए थे वो ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर परीक्षक की तारीख संबंधित जानकारी चेक कर सकते हैं। यह परीक्षा कुल 69 पदों पर भर्ती के लिए आयोजित की जाएगी।

 

 

 

 

बीपीएससी  की ओर से परीक्षा की तारीख को की घोषणा के लिए एक नोटिफिकेशन जारी हुई है। जारी नोटिफिकेशन के अनुसार परीक्षा 8 अगस्त 2021 को ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड अभी जारी नहीं हुए हैं। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 17 फरवरी 2020 को शुरू हुई थी। इसमें आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 2 मार्च 2020 तक का समय दिया गया था। 5 मार्च 2020 से 9 मार्च तक एक बार फिर आवेदन का मौका दिया गया। अब लंबे समय के बाद परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी गई है। ऐसे में जो भी उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन किए थे इन्हें काफी राहत पहुंचने वाली है।

 

 

 

 

वैकेंसी डिटेल्स
बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन की ओर से प्रोजेक्ट मैनेजर के पद पर जारी इस वैकेंसी में कुल 69 पदों पर भर्तियां होंगीण् इसमें जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए 28 सीटें आर्थिक रूप से कमजोर यानी ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए 7 सीटें ओबीसी के लिए 8 सीटेंए ओबीसी महिला वर्ग के लिए 2 सीटें और ईबीसी वर्ग के लिए 12 सीटें तय हुई है। इसके अलावा इस वैकेंसी में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए 12 सीटों पर भर्तियां होंगी।

 

 

 

 

सिलेक्शन प्रोसेस
इस वैकेंसी के तहत उम्मीदवारों का चयन तीन चरणों की परीक्षा में होगा। पहले चरण में स्क्रीन टेस्ट यानी प्रीलिम्स परीक्षा आयोजित होगी। 8 अगस्त 2021 को प्रीलिम्स परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इस में सिलेक्ट होने वाले उम्मीदवारों को मेंस परीक्षा में शामिल होना होगा। मेंस परीक्षा लिखित मोड में आयोजित होगी। इन दोनों परीक्षाओं के बाद इंटरव्यू राउंड का आयोजन किया जाएगा। शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बताए गए पते पर पहुंचना होगा। इंटरव्यू के बाद मेडिकल टेस्ट और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद नियुक्ति मिल जाएगी।

 

 

 

 

प्रीलिम्स परीक्षा पैटर्न
इस भर्ती के लिए आयोजित होने वाली प्रीलिम्स परीक्षा में कुल 150 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे। यह परीक्षा मल्टीपल ऑब्जेक्टिव टाइप होगी। इसमें इंडियन इकोनॉमिक्स एंड इंडस्ट्री विषय से 70 अंकों के प्रश्नए करंट अफेयर नेशनल एंड इंटरनेशनल विषय से 40 अंकों के प्रश्न और मेंटल एबिलिटी टेस्ट से 40 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके लिए उम्मीदवारों को 2 घंटा 15 मिनट का समय दिया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button