लोकसभा चुनाव में जेवर एयरपोर्ट से उड़ान भरेगी BJP, बढ़ा दी गई रफ्तार

यूपी की योगी सरकार देश के सबसे बड़े एयरपोर्ट को 2024 लोकसभा चुनाव से पहले तैयार कराने की की कवायद में जुट गई है। 

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. यूपी की योगी सरकार देश के सबसे बड़े एयरपोर्ट को 2024 लोकसभा चुनाव से पहले तैयार कराने की कवायद में जुट गई है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर को तय समय से 8 महीने पहले पूरा करने का प्लान तैयार किया गया है। इसके लिए एयरपोर्ट पर मानव संसाधन और मशीनरी बढ़ाई जाएगी। इसके अलावा इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड के साथ ही पीडब्ल्यूसी भी परियोजना की निगरानी करेगी।

4 सौ मशीनें और 4 हजार मजदूर

मुख्यमंत्री ने अपने दौरे के दौरान एयरपोर्ट को समय से पहले पूरा करने के लिए कहा है। उनके इस आदेश पर अमल शुरू होने जा रहा है। जेवर एयरपोर्ट में अभी 700 श्रमिक और 39 मशीन लगी हुई हैं। इनके जरिए टर्मिनल बिल्डिंग, एयर ट्रैफिक कंट्रोल बिल्डिंग और रनवे का काम किया जा रहा है। इस काम को और तेजी से पूरा कराने के लिए अब श्रमिकों की संख्या 4000 कर दी जाएगी। इसके अलावा 400 मशीनों को लगाया जाएगा ताकि जनवरी 2024 तक काम को पूरा किया जा सके, जबकि काम पूरा करने की समय सीमा सितंबर 2024 तय की गई है। अधिकारियों के अनुसार श्रमिक और मशीन की संख्या बढ़ने से निर्माण कार्य में तेजी आएगी।

पीडब्ल्यूसी कर रही है निगरानी

पीडब्ल्यूसी कंपनी करेगी निगरानी इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड कंपनी अभी जेवर एयरपोर्ट की निगरानी कर रही है। वह रोजाना की रिपोर्ट नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (नियाल) को दे रही है। इसके अलावा पीडब्ल्यूसी कंपनी भी इस काम में सहयोग करेगी। वह प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग ग्रुप के तहत काम करेगी। यह कंपनी एनओसी समेत तमाम जरूरतों में हाथ बंटाएगी, ताकि किसी तरह की दिक्कत न हो।

स्वास्थ्य केंद्र में हेल्थ एटीएम लगेंगे

जिले के सभी प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी-सीएचसी) में हेल्थ एटीएम लगाए जाएंगे। इनके जरिए बहुत कम समय में लोगों को 59 जांच कराने की सुविधा मिल सकेगी। इसके अलावा इनके जरिये टेलीमेडिसिन और टेली कंसल्टेंसी की सुविधा भी मिलेगी। 31 दिसंबर तक हेल्थ एटीएम लगाए जाने हैं। मुख्यमंत्री ने अपने दौरे के दौरान तीनों प्राधिकरण से हेल्थ एटीएम लगाने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि इससे आमजन को लाभ मिलेगा।

पर्यावरण हित में काम होगा

पर्यावरण संरक्षण के लिए कंपनसेटरी कंजर्वेशन फंड बनाया गया है। इसमें यमुना प्राधिकरण पांच करोड़ रुपये देगा। इसके अलावा सीएसआर से पैसा आएगा। इसके जरिये पर्यावरण के हित के लिए काम किया जाएगा।

दादरी से पिलखुआ की सड़क चौड़ी करने को मंजूरी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने दौरे के दौरान दादरी से पिलखुआ तक जाने वाली सड़क की चौड़ाई चार मीटर से आठ करने की मंजूरी दी। उन्होंने इसके लिए प्रस्ताव स्थानीय अधिकारियों से मांगा है। इस सड़क के चौड़ीकरण से दादरी से पिलखुआ आने-जाने वाले हजारों वाहन चालकों को राहत मिलेगी और उनका सफर आसान होगा। गौतमबुद्ध नगर के दौरे पर आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भाजपा नेताओं के साथ बैठक की थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button