उपभोक्‍ताओं को बड़ी राहत, एक यूनिट बिजली का देना होगा सिर्फ 3 रुपए

यूपी के एक करोड़ 20 लाख गरीब उपभोक्‍ताओं को बिजली के बिल में राहत दी है। अब एक यूनिट बिजली का बिल 3 रुपए लगेगा।  

स्टार एक्सप्रेस

लखनऊ. उत्‍तर प्रदेश विद्युत नियामक आयोग ने प्रदेश के एक करोड़ 20 लाख उपभोक्‍ताओं को बड़ी राहत दी है। आयोग ने इन उपभोक्‍ताओं की बिजली दर में प्रति यूनिट 35 पैसे की कटौती कर दी है। अब उन्‍हें हर यूनिट के लिए सिर्फ 3 रुपए बिजली बिल चुकाना होगा। अब तक यह 3.35 रुपए प्रति यूनिट था।

इसके साथ ही शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों के घरेलू उपभोक्‍ताओं को बिल में राहत दी गई है। शहरी क्षेत्र में जहां 7 रुपए के स्‍लैब को खत्‍म किए जाने के बाद अधिकतम 6.50 रुपए प्रति यूनिट बिजली बिल चुकाना होगा वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में अधिकतम 5.50 रुपए प्रति यूनिट। स्‍मार्ट मीटर लगाने पर अब उपभोक्‍ताओं को कोई चार्ज नहीं देना होगा। शहरी क्षेत्र में एक से 150 यूनिट तक 5.50 रुपए प्रति यूनिट दर, 151 से 300 यूनिट तक 6 रुपए प्रति यूनिट बिजली, 301 यूनिट तक 6.5 रुपए प्रति यूनिट बिजली दर निर्धारित किया गया है।

शहरी क्षेत्र में 6.50 रुपए प्रति यूनिट और ग्रामीण क्षेत्र में 5.50 रुपए हुआ अधिकतम बिजली दर निर्धारित किया गया है। यूपी राज्‍य विद्युत उपभोक्‍ता परिषद के अध्‍यक्ष अवधेश वर्मा ने एक न्‍यूज 18 से बात करते हुए बताया कि दूसरा महत्‍वपूर्ण फैसला यह किया गया कि शहरी घरेलू उपभोक्‍ता के लिए अधिकतम 7 रुपए के स्‍लैब को खत्‍म कर दिया गया है। एक तरह से साढ़े 6 रुपए से ऊपर कोई चार्ज नहीं लगेगा। ग्रामीण क्षेत्र के घरेलू उपभोक्‍ता अभी तक छह रुपए अधिकतम देते थे अब वे 5.50 रुपए से अधिक नहीं चुकाएंगे।

ये भी पढ़े

अब राज्य में फिल्म सिटी बनाने के लिए निकलेगा ग्लोबल टेंडर

यह अहंकार में रहने का समय नहीं, उपराष्ट्रपति चुनाव से दूरी पर ममता बनर्जी को मार्गरेट अल्वा ने दी नसीहत
इसके अलावा नोएडा पावर कंपनी क्षेत्र के ग्रेटर नोएडा में दरों में 10 फीसदी की कटौती की गई है। कंपनी पर सरप्‍लस निकल रहा था। 5 लाख उपभोक्‍ताओं को इसका लाभ मिलेगा। अवधेश वर्मा ने दावा किया कि बिजली कंपनियों पर प्रदेश के उपभोक्‍ताओं का फिर एक बार 3 हजार करोड़ रुपए निकल गया। पहले 220045 हजार करोड़ निकल था। अब तीन हजार करोड़ और निकल गया। अवधेश वर्मा ने बताया कि नियामक आयोग ने यह भी साफ किया है कि स्‍मार्ट मीटर लगाने का बोझ उपभोक्‍ताओं पर नहीं आया आएगा।

Related Articles

Back to top button