SCO  मीटिंग में एस जयशंकर ने उठाया आतंकवाद का मुद्दा, कहा- टेरर फंडिंग को रोकने की जरूरत

गोवा में आज SCO के विदेश मंत्रियों की बैठक हो रही है, भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सब के सामने आतंकवाद का मुद्दा उठाया

स्टार एक्सप्रेस/संवाददाता

पणजी: शंघाई सहयोग संगठन (shanghai cooperation organisation) के विदेश मंत्रियों की आज बैठक होने जा रही हैं। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सभी सहयोगी देशों के विदेश मंत्रियों का स्वागत किया। आज की इस बैठक में जुलाई में होने वाली बैठक का एजेंडा तैयार किया जाएगा। इसके अलावा 15 समझौतों को भी अंतिम रूप आज दिया जाएगा। चार नए डायलॉग पार्टनर भी शामिल होंगे।

विदेश मंत्री ने मीटिंग को संबोधित करते हुए आतंकवाद पर प्रहार किया। उन्होंने कहा सरहद पार से आतंकवाद पूरी तरह से खत्म होना चाहिए। इनके फंडिंग पर हमे रोक लगानी होगी। एस जयशंकर ने कहा कि जिस वक्त पूरी दुनिया कोरोना से कराह रही थी। हर देश में मौतें हो रहीं थीं। उस वक्त भी आतंकी घटनाएं हो रहीं थीं।

जयशंकर ने उठाया आतंकवाद का मुद्दा

गोवा के पणजी में शुक्रवार को विदेश मंत्रियों की एससीओ परिषद की बैठक शुरू हो गई है। भारतीय विदेश मंत्री डॉ. जयशंकर ने बिलावल भुट्टो की मौजूदगी में आतंकवाद का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि आतंकवाद को हर हाल में रोकना होगा। किसी भी कीमत पर इससे समझौता नहीं किया जा सकता। टेरर फंडिंग पर लगाम लगाने की जरूरत पर भी सभी ध्यान देना होगा।

बैठक में हिस्सा ले रहे चीन-पाकिस्तान

3 साल पहले 2020 गलवान वैली हिंसा के बाद पहली बार मौका है जब चीन का कोई विदेश मंत्री भारत दौरे पर हैं। इस वक्त दोनों देशों के रिश्ते तनाव पूर्व हैं। हालांकि एक दिन पहले चीनी विदेश मंत्री छिन कांग ने कहा कि भारत और चीन दोनों को नए रास्ते तलाशना चाहिए। जिसमें हम दोनों का लाभ हो। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बिलावल भुट्टो के सामने आतंकवाद का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि टेरर फंडिंग रोकनी होगी। पाकिस्तान विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो मीटिंग में हिस्सा लेने गोवा पहुंचे हुए हैं।

जयशंकर बोल रहे थे पाकिस्तान सुन रहा था

आतंकवाद का सबसे बड़ा पालनहार देश पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो सामने बैठे थे। एस जयशंकर ने सभी विदेश मंत्रियों का सबसे पहले अभिवादन किया और इसके बाद आतंकवाद पर खूब सुनाया। एस जयशंकर ने कहा कि आतंकवाद से मुकाबला करना सबसे बड़ी प्राथमिकता है। भारत सीमा पर आतंकवाद बर्दाश्त नहीं करेगा। उन्होंने सभी देशों से आह्वान किया कि आतंकवा से मिलकर लड़ें। आतंकियों की फंडिंग को लेकर भी उन्होंने देशों को अलर्ट किया. उन्होंने कहा कि आतंकियों को जो फंडिंग होती है उसे तुरंत रोकना होगा।

अंग्रेजी भाषा के लिए मांगा समर्थन

जयशंकर ने कहा कि मुझे बहुत खुशी हो रही है कि SCO के सुधार और आधुनिकीकरण के मुद्दों पर पहले भी चर्चा हो चुकी है। जयशंकर ने एससीओ सदस्य देशों से अंग्रेजी भाषा को तीसरी ऑफिशियल भाषा बनाने में समर्थन मांगा। विदेश मंत्री ने कहा कि ये भारत की लंबे समय से मांग रही है। अब मैं आप सभी से आग्रह करता हूं इसका समर्थन करें ताकि अंग्रेजी बोलेने वाले देशों से साथ गहरे संबंध बन सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button