Jaunpur News: 5 मिनट में पढ़े जौनपुर की 2 टॉप खबरे

स्टार एक्सप्रेस / संवाददाता

फाईल फोटा

1 खेत खलिहानों में रौनक, मड़ाई में जुटे किसान

जौनपुर। आंधी-बारिश से नुकसान के बाद मौसम में छाई नरमी खत्म हो गई। तेज धूप से खेत और खलिहान गुलजार हो उठे। किसान परिवार के साथ खेतों में पहुंचकर गेहूं की फसल की मड़ाई कराने में जुट गए। तो वहीं ट्रैक्टर चालित थ्रेसरों की रफ्तार चैगुनी हो गई।
विगत दिनोे मौसम के अचानक करवट बदलते ही तेज हवाओं के साथ शुरू हुई बारिश ने खेतों में काट-बांध कर छोड़ी गई गेहूं की फसलों को भींगा देने से किसानों की चिंता बढ़ गई थी।

मौसम साफ होने का इंतजार कर रहे किसानों को इस बात की अधिक तकलीफ रही कि यदि मौसम ने साथ न दिया तो वर्ष भर परिवार पेट भरने के लिए अन्न का मोहताज बना रहेगा। दूसरे ही दिन से तेज धूप का असर भींगी फसलों पर पड़ते ही वह मड़ाई की कगार पर पहुंचने लगीं। तीसरे दिन सुबह से खेत-खलिहानों में गेहूं मड़ाई का कार्य गति पकड़ लिया। किसानों की मानें तो मौसम खराब होने से पहले 20 फीसद किसान ही मड़ाई कर पाए थे और 80 फीसद फसलें खेतों में मौसम की मार झेलती रहीं।

अचानक बढ़े तापमान के बीच गर्मी के भी चरम पर पहुंच जाने से जनमानस की व्याकुलता बढ़ गई। धूप और गर्मी की परवाह किए बिना किसान परिवार मुंह के निवाले को जल्द से जल्द घर पहुंचाने और पशु चारा के रूप में प्राप्त होने वाले भूसे को एकत्रित करने की जोर आजमाइश जोर पकड़े रही।

ज्ञात हो कि भले ही खेती-बारी में व्यापक पैमाने पर बदलाव आया और नई- नई तकनीकियां ईजाद हुईं फिर भी किसानों को नंबर लगाना ही पड़ता है।

विद्युत चालित थ्रेसरों की अपेक्षा अब ट्रैक्टर चालित हाई पावर के थ्रेसरों की डिमांड अधिक बढ़ गई है। जहां थ्रेसर स्वामी भी मौसम की नजाकत को देख अपना काम निबटाने के बाद ही दूसरे को वरीयता देने में भलाई समझ रहे हैं।

2 महर्षि कश्यप और निषादराज की मनायी जयन्ती

जौनपुर। समाजवादी पार्टी कार्यालय पर महर्षि कश्यप व निषादराज की जयंती के कार्यक्रम जिलाध्यक्ष डां अवधनाथ पाल के अध्यक्षता में मनाई गई।

जिलाध्यक्ष ने कहा कि महर्षि कश्यप ने अखण्ड तप, अलौकिक ज्ञान, धर्मनिष्ठा, परोपकारिता, अद्भुत तेज आदि समस्त लोकों में गुंजायमान था व बाल सखा श्रृंगवेरपुर राजा महाराजा ने प्रभु श्रीराम से मित्रता को युगों-युगों के लिए सार्थक किया वहीं आज भाजपा सरकार ने इस देश में ऐसा राजा बनाया है जो अपने मित्र अडानी को मजबूत बनाने के लिए देश की प्रजा के हक अधिकार सरकारी संपत्ति को उन्हें बेचकर उनसे मित्रता निभाने का काम कर रहें हैं।

समाजवादी लोगों की जिम्मेदारी है कि ऐसी मित्रता को जो देश को बेचकर निभाते हैं उस राजा को देश से हटाकर सही मित्रता वालें दोस्त को बैठाया जाए। कहा कि अखिलेश यादव ने ही महर्षि कश्यप व महाराजा निषादराज गुह्य के जयंती पर अवकाश घोषित किया था। भाजपा सरकार ने अवकाश को निरस्त कर महापुरुषों को अपमानित करने का काम किया।

पूर्व विधायक राजनरायन बिन्द, लालबहादुर यादव, यशवता यादव डां0 जितेंद्र यादव, राजन यादव श्याम बहादुर पाल, राजेन्द्र यादव,राहुल त्रिपाठी आदि मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button