दशकों के बाद जर्जर गड्ढे-युक्त मार्ग से मिलेगा छुटकारा, जनमानस को मिलेगी राहत

97 लाख 64 हजार की लागत से जर्जर मार्ग तब्दील होगा इंटरलॉकिंग मार्ग में

स्टार एक्सप्रेस / संवाददाता


हरदोई: कछौना विकास खंड की लखनऊ-पलिया राष्ट्रीय हाईवे मार्ग से कीरतपुर से सुठेना बाई पास जर्जर मार्ग कई दशकों से उपेक्षित पड़ा है। मार्ग पर गहरे-गहरे गड्ढे होने के कारण आवागमन दुष्कर है। कछौना स्टेशन मार्ग के मुख्य रेलवे फाटक पर यातायात ज्यादा होने के कारण एवम इलेक्ट्रिक गेट लग जाने से मोटरसाईकिल चालक, चार पहिया वाहन, इमरजेंसी वाहन घंटों फाटक बंद होने के कारण खड़े रहते हैं।

आम जनमानस को काफी परेशानी होती है। कई बार एंबुलेंस में गर्भवती महिलाओं को प्रसव हो गया। वहीं देर तक फाटक बंद होने के कारण मरीजों की मृत्यु हो चुकी है। ऐसे में सुठेना बाई-पास मार्ग से आवागमन का एक माध्यम है। परन्तु इस सड़क की जर्जर हालत से राहगीरों का निकलना दुष्कर है। पूरा मार्ग गड्ढों में तब्दील हो चुका है।

इसके मार्ग के जीर्णोद्धार के लिए जय हिंद जय भारत मंच के संयोजक पीडी गुप्ता, सामाजिक कार्यकर्ता इन्द्रजीत यादव, नेत्रहीन छोटेलाल, पूर्व प्रधान सुठेना शशि मोहन, पूर्व प्रधान चंद्रिका, अधिवक्ता सत्येंद्र कुमार वर्मा, सामाजिक कार्यकर्ता नवनीत कुमार, भाजपा पदाधिकारी मंडल अध्यक्ष नवीन पटेल, व्यापार मंडल पदाधिकारी ने लंबे अरसे से 2006 से लोकवाणी, जनसुनवाई, संपूर्ण समाधान दिवस, विधायक, एमएलसी, सांसद, लोक निर्माण विभाग के मंत्री से जीर्णोद्धार की गुहार लगा रहे हैं।

लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों का कहना था कि यह मार्ग किसी गांव के संपर्क मार्ग से नहीं जुड़ा है। कोई वजह ना होने के कारण इसका जीर्णोद्धार संभव नहीं है। जनप्रतिनिधियों ने अपने स्तर से शासन को पत्र लिखकर मांग की थी। ग्रामीणों के बहुत दबाव पर एक दो बार गड्ढा भरने वाला पट्टी मरम्मत कार्य ग्राम पंचायत कछौना देहात द्वारा कराया गया था परंतु चंद दिनों में फिर वही स्थिति हो जाती है। मुख्य रेलवे फाटक घंटों से ज्यादा देर तक कई बार बंद रहता है।

इस रेल मार्ग पर लगभग 200 से गाड़ियां प्रतिदिन गुजरती हैं। ऐसे में स्कूल जाने वाले विद्यार्थियों, नौनिहालों, ऑफिस आने जाने वाले, स्कूल जाने वाले शिक्षक, इमरजेंसी वाहन एंबुलेंस, पुलिस वाहन 112 को कछौना के मुख्य रेलवे फाटक से गुजरना होता है। दूर-दूर तक दोनों तरफ लंबी वाहनों की जाम लग जाती है। ग्रामीणों की विशेष मांग पर सुठेना बाई पास मार्ग फाटक 257 सी पर अंडरपास सड़क की मांग पर सांसद अशोक रावत ने रेलमंत्री से अंडरपास व सड़क निर्माण हेतु मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर मांग की थी। विधायक रामपाल वर्मा, सदस्य विधान परिषद सदस्य अग्रवाल ने भी मुख्यमंत्री को इस सड़क के निर्माण के लिए पत्र लिखकर मांग की थी।

मिश्रिख सांसद अशोक रावत के अथक प्रयास से मुख्यमंत्री ने त्वरित आर्थिक विकास योजना कछौना में लखनऊ मार्ग से कीरतपुर संपर्क मार्ग से सुठेना रेलवे फाटक तक इंटरलॉकिंग हेतु 97 लाख 64 हजार रुपए की धनराशि जारी कर दी है। जिलाधिकारी ने सांसद के निर्देश पर तकनीकी परीक्षण कराते हुए त्वरित आर्थिक विकास योजना में स्टीमेट भेजा था जो मुख्यमंत्री ने स्वीकृत देते हुए बजट आमंत्रित कर दिया है। इस मार्ग के जीर्णोद्धार से कई दशक से आमजनमानस को आवागमन में होने वाली परेशानी से निजात मिलेगी।

आम जनमानस सांसद, जनप्रतिनिधियों विधायक व सदस्य विधान परिषद के इस कदम की सराहना कर रहे हैं, वहीं लंबे अरसे से इस मार्ग के जीर्णोद्धार के लिए संघर्ष कर रहे पीडी गुप्ता,इंद्रजीत यादव, नेत्रहीन छोटेलाल,पूर्व प्रधान शशि मोहन,चंद्रिका,अधिवक्ता सत्येंद्र कुमार व नवनीत कुमार बधाई के पात्र हैं।

Related Articles

Back to top button