Sitapur News: सीतापुर मे हमारा आंगन हमारे बच्चे कार्यक्रम का हुआ भव्य आयोजन

स्टार एक्सप्रेस/संवाददाता

सीतापुर : उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश में बुनियादी शिक्षा को मजबूत करने के लिए हमारा आंगन हमारे बच्चे के तहत कार्यक्रम चलाया जा रहा है जिसके तहत बुधवार को सीतापुर मे बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा जिले के राजकीय इण्टर कॉलेज परिसर में हमारा आंगन हमारे बच्चे कार्यक्रम का भव्य आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में पधारे जनपद सीतापुर के मुख्य विकास अधिकारी अक्षत वर्मा ने दीप प्रज्वलित कर और बच्चों द्वारा अतिथियों के लिए स्वागत गीत के साथ कार्यक्रम की शुरुआत हुई।

कार्यक्रम का आयोजन जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अजीत कुमार के द्वारा किया गया। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने मुख्य अतिथि के साथ-साथ कार्यक्रम में पधारे विशिष्ट अतिथि डीआईओएस और सीडीपीओ को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में एस.आर.जी. व सभी विकास खंडों के खण्ड शिक्षा अधिकारी ए.आर पी, नोडल शिक्षक संकुल, ई.सी.सी.ई.नोडल तथा आंगनबाड़ी कार्यकत्री आदि उपस्थित रहे। इस उत्सव में टी.एल.एम. मेला का भी स्टॉल लगाए गए थे जिसमें सभी विकास खण्ड के शिक्षकों द्वारा उत्कृष्ट टी.एल.एम.की प्रदर्शनी भी लगाई गई थी।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि ने बुनियादी शिक्षा की गुणवत्ता पर जोर देते हुए कहा कहा कि यदि निपुण लक्ष्य प्राप्त करना है तो हम सभी को आपस में समन्वय स्थापित कर एक दूसरे के सहयोग से ही निपुण लक्ष्य प्राप्त कराना सम्भव होगा। विद्यालयों के कायाकल्प के संतृप्तिकरण के संबंध में उन्होंने कहा कि मेरा पूरा प्रयास रहेगा की स्कूलों में सभी जरूरी सुविधाएं हो जाए जिसके लिए ब्लॉक के सभी अधिकारियों को निर्देशित किया जा चुका है।जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अजीत कुमार ने कहा छोटे बच्चों को शिक्षित करने की जितनी जिम्मेदारी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व शिक्षकों की है। साथ ही नामांकन व नियमित उपस्थिति का ध्यान रखने की जिम्मेदारी अभिभावकों की भी है। बच्चों को इस प्रकार शिक्षा दी जाए जिससे कि उनके मानसिक क्षमता का विकास हो तथा शिक्षा के प्रति उनका उत्साह बना रहें। आंगनबाड़ी केंद्रों व प्राथमिक विद्यालयों में बुनियादी साक्षरता के अर्तगत कई प्रकार की सुविधाएं दी जा रही हैं। उन्होंने कहा हमारे शिक्षक बच्चों की उपस्थिति से लेकर उनकी शिक्षा की गुणवत्ता को बढाने में अपना शत प्रतिशत योगदान दे रहे हैं। जब बेसिक शिक्षा के बदलते स्वरूप को हम देखते हैं तो निश्चित रूप से कह सकते हैं कि आने वाले समय मे परिषदीय विद्यालय निजी विद्यालयों से कई गुणा आगे होंगे।कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी द्वारा जिले के सभी विकास खण्डों के उत्कृष्ट कार्य करने वाले ई.सी. सी.ई नोडल अध्यापक, अध्यापिकाओं तथा आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया । ब्लॉक रामपुर मथुरा के प्रा. वि. मुनीजरगंज के ई.सी.सी.ई.नोडल अध्यापिका पूजा सिंह तथा आगनबाड़ी कार्यकत्री सुमन सिंह को ब्लॉक में उत्कृष्ट कार्य के लिए प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

Related Articles

Back to top button