सीएम योगी ने 11 लाख ग्रामीण आवासीय का मालिकाना हक लोगों को सौंपा

उत्तर प्रदेश के गांव के इलाके में रहने वाले लोगों के लिए एक अच्छी खबर है. सीएम योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को राज्य के करीब 11 लाख ग्रामीण आवासीय का मालिकाना हक लोगों को सौंप दिया है।

स्टार एक्सप्रेस

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के गांव के इलाके में रहने वाले लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। राज्य के सीएम योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को राज्य के करीब 11 लाख ग्रामीण आवासीय का मालिकाना हक लोगों को सौंप दिया है। इस दौरान उन्होंने उन्हें घर के मालिकाना हक दिलाने वाले कागजात भी सौंपे. स्वामित्व योजना के तहत सीएम योगी करीब 10,81,062 ग्रामीण आवासीय घरों को डिजिटल माध्यम से उसका मालिकाना हक और उससे जुड़े दस्तावेज यानी ‘घरौनी’ प्रमाण पत्र सौंपेंगे।

क्या बोले सीएम योगी?

इस दौरान सीएम योगी ने कहा, “हम भारत के संविधान के अनुरूप भारत के लोकतंत्र को आगे बढ़ाने का कार्य करेंगे। इस संकल्प के साथ घरौनी वितरण का यह कार्यक्रम भारत के लोकतंत्र के इतिहास का एक बहुत महत्वपूर्ण पड़ाव है। आज के इस कार्यक्रम के साथ ही अब उत्तर प्रदेश में ग्रामीण क्षेत्र के 34 लाख परिवार ऐसे होंगे जिनके पास अपनी जमीन का आवासीय पट्टा भी उनके नाम पर होगा। वह उसके नाम पर अपना व्यवसाय, बैंक से लोन लेने जैसे कार्यों को करा सकते हैं।

गीता का किया जिक्र

सीएम योगी ने कहा, “मुझे बताते हुए प्रसन्नता है कि प्रदेश में जालौन ऐसा पहला जनपद है, जिसमें 100 फीसदी ग्रामीण अभिलेख का वितरण हुआ है। अगस्त, 2022 तक हम पूरे प्रदेश में जो 1,10,313 राजस्व गांव हैं, उन सभी का सर्वे कार्य संपन्न कर चुके होंगे। पहले जब गरीब का मकान टूटता था तो गांव में कोई दबंग उसको फिर से मकान बनाने नहीं देता था। आज इस पर पूर्ण विराम लगाते हुए तकनीक का उपयोग किया जा रहा है। अब ड्रोन सर्वे के माध्यम से जमीन की पैमाइश की जा रही है।

Related Articles

Back to top button