कोरोना महामारी में सोना हुआ मंहगा, साल के आखिर तक 57 हजार तक हो सकता है

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल: कोरोना काल में सोना फिर महंगा होने लगा है। सोना एक बार फिर 49 हजार के करीब पहुंच गया है। MCX पर दोपहर 3:45 बजे सोना 48,076 रुपए पर ट्रेड कर रहा है। वहीं अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी सोना 1,907 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया है।

 

 

30 अप्रैल को सोना 47 हजार रुपए के आस पास चल रहा था, जो आज 49 हजार पार कर गया है। इससे पहले 1 मार्च को सोना 44,500 रुपए पर चल रहा था। यानी अगर बीते 2 महीनों की बात की जाए तो सोना करीब 4,500 रुपए प्रति 10 ग्राम तक महंगा हुआ है। वहीं अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी सोना दो महीनों में ही 1,738 से बढ़कर 1,907 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया है।

 

 

देश के सबसे बड़े ज्वैलरी संगठन इंडियन बुलियन एंड जूलर्स एसोसिएशन के सचिव सुरेंद्र मेहता के मुताबिक कहते हैं कि कोरोना की दूसरी लहर में सोने में फिर तेजी आ गई है। इसको देखते सोने के इस साल के आखिर तक 57 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम तक जा सकता है। वहीं अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी सोना 2,200 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया है।

 

 

पृथ्वी फिनमार्ट के डायरेक्टर मनोज कुमार जैन कहते हैं कि अर्थव्यवस्था में तब भी गिरावट आती है तब सोना महंगा होने लगता है। अभी भी कोरोना के कारण ऐसा ही माहौल बना हुआ है। ऐसे में आने वाले 5 से 6 महीनों में सोना 54 हजार तक जा सकता है आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश कर सकते हैं। सोने में लम्बे समय के लिए निवेश सही रहता है, क्योंकि इससे इस पर होने वाले उतार चढ़ाव का असर नहीं होगा और आपको सही रिटर्न मिल सकेगा। सोने में कम से कम 3 से 5 साल के लिए रिटर्न करना सही रहेगा। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में भी 8 साल को लॉक इन रहता है। ऐसे में इसमें निवेश करना सही रहेगा।

 

 

 

कोरोना महामारी के कारण देश में महंगाई तेजी से बढ़ी है। अप्रैल में लागत बढ़ने से थोक महंगाई दर 11 साल के सबसे ऊंचे स्तर 10.49% पर पहुंच गई है, जो मार्च में 7.39% रही। महंगाई बढ़ने से भी सोने में तेजी आई है चीन ने क्रिप्टोकरेंसी पर पूरी तरह रोक लगा दी है। साथ ही सभी फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशंस और पेमेंट कंपनियों पर क्रिप्टो करेंसी के लेनदेन से जुड़ी सभी सर्विस बंद कर दी है। चीन की सरकार ने निवेशकों को चेताया है कि वे क्रिप्टोकरेंसी की ट्रेडिंग से दूर रहें। इससे भी अब निवेशक यहां से पैसा निकालकर गोल्ड में निवेश कर रहे हैं। इससे भी गोल्ड को सर्पोट मिल रहा है।

Related Articles

Back to top button