बाबा रामदेव की इस कंपनी का जबरदस्त परफाॅमेंस, बेहद कम समय में शेयर मार्केट में भारी उछाल

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल  : एकबार फिर से बाबा रामदेव की कंपनी रुचि सोया के शेयरों में बंपर तेजी देखी जा रही है। इस तेजी के पीछे एक बहुत बड़ा कारण है। 11 मई को रुचि सोया इंडस्ट्रीज ने ऐलान किया कि वह पतंजलि नैचुरल बिस्किट प्राइवेट लिमिटेड के बिस्किट कारोबार का अधिग्रहण 60 करोड़ में करेगी. रेग्युलेटरी को दी गई जानकारी में कंपनी की तरफ से कहा गया कि बोर्ड से इस डील को 10 मई को मंजूरी मिल चुकी है! इस खबर के आने के बाद इसका शेयर रुकने का नाम ही नहीं ले रहा है! 10 से अब तक इस शेयर में करीब 60 फीसदी की तेजी आ चुकी है!

 

 

 

रुचि सोया की असली कहानी जनवरी 2020 में शुरू हुई थी! इन्सॉल्वेंसी प्रोसेस के तहत पतंजलि ने इस कंपनी का अधिग्रहण किया था! 27 जनवरी को दोबारा इस शेयर को शेयर बाजार पर लिस्ट किया गया और इसकी कीमत 17 रुपए थी!  28 जनवरी से 18 मई 2020 तक लगातार इसका शेयर अपर सर्किट के साथ बंद हो रहा था! महज चार महीने के भीतर यह शेयर 706 रुपए के स्तर पर बंद हुआ! कुछ कारोबारी सत्रों की गिरावट के बाद 28 मई से यह फिर से तेजी के साथ बंद होने लगा! 28 मई को शेयर का भाव 545 रुपए था और 26 जून तक लगातार इसमें अपर सर्किट लगता रहा और देखते-देखते इसकी कीमत 1519 रुपए पर पहुंच गई जो इसकी ऑल टाइम हाई कीमत है! उसके बाद इस शेयर में अवधि दर अवधि तेजी और गिरावट आती रही!

 

 

 

कोरोना की नई लहर के बीच यह शेयर चर्चा में है! 7 मई को जब बाजार बंद हुआ था तब Ruchi Soya  के शेयर का क्लोजिंग भाव 675 रुपए था. वीकेंड के बाद जब 10 मई को बाजार खुला तो उसी दिन बिस्किट कारोबार को लेकर खबर आई और यह शेयर करीब 9 फीसदी की तेजी के साथ 735 रुपए के स्तर पर बंद हुआ! उसके अगले दिन इसके शेयर में 3.50 फीसदी की तेजी आई! उसके दो कारोबारी सत्रों में इसमें 2 फीसदी और आधार फीसदी की गिरावट देखने को मिली जिसके बाद पिछले लगातार छह सेशन से इसमें अपर सर्किट लग रहा है!

 

 

साप्ताहिक आधार पर पिछले सप्ताह इसके शेयर में 5 फीसदी, उससे पीछे वाली सप्ताह में करीब 38 फीसदी और उससे पीछे वाली सप्ताह में करीब 10 फीसदी की तेजी आई है! इस खबर के सामने आने के बाद इस शेयर के ट्रेडिंग वॉल्यूम में भी काफी उछाल आया है! इसमें औसतन 10-12 गुना की तेजी देखी जा रही है! डील की खबर सामने आने के बाद से रुचि सोया के शेयरों में अब तक करीब 58 फीसदी की तेजी आ चुकी है!

 

 

रुचि सोया के शेयर का 52 सप्ताह का उच्चतम स्तर 1519 रुपए (ऑल टाइम हाई भी) और न्यूनतम स्तर 403 रुपए है! कंपनी का मार्केट कैप करीब 32 हजार करोड़ रुपए है! इस कंपनी में 98.90 फीसदी हिस्सेदारी प्रमोटर के पास है! पब्लिक के पास महज 1.1 फीसदी हिस्सेदारी है! प्रमोटर शेयर में सबसे ज्यादा Patanjali Ayurved Limited  के पास 48.17 फीसदी शेयर है जबकि Divya Yog Mandir Trust  के पास इसके 20.28 फीसदी शेयर हैं!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button