कोरोना महामारी से निपटने में भारत की मदद करेगा US

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल: कोरोना के संक्रमण के कारण भारत में लगातार बिगड़ रहे हालात के बीच आज केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने अमेरिकी स्वास्थ्य मंत्री से चर्चा की। इस दौरान अमेरिका ने भारत को कोविड-19 के खिलाफ जंग में जुड़ने, और बढ़ते संकट से निपटने में मदद की प्रतिबद्धता का आश्वासन दिया है। दोनों देशों के स्वास्थ्य मंत्रियों ने भारत में कोविड-19 के मौजूदा बढ़ते मामलों को लेकर चर्चा की है।

अमेरिकी स्वास्थ्य एवं मानव सेवा मंत्री जेवियर बेसेरा और स्वास्थ्य मंत्री हर्ष वर्धन के बीच शुक्रवार को हुई एक डिजिटल बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने कहा कि कोविड-19 पर भारत-अमेरिका द्विपक्षीय सहयोग न सिर्फ हमारे दोनों देशों के स्वास्थ्य के लिये अहम है बल्कि इस महामारी के खिलाफ वैश्विक प्रतिक्रिया के लिहाज से भी महत्वपूर्ण है।

मंत्रालय के दक्षिण एवं मध्य एशियाई मामलों के ब्यूरो के वरिष्ठ सलाहकार एर्विन मासिंगा ने कहा कि भारत में हवाई मार्ग से छह खेप भेजी गई हैं, जिनमें ऑक्सीजन सांद्रक, एन95 मास्क, त्वरित जांच के लिए किट और दवाएं शामिल हैं। उन्होंने बताया कि अमेरिका ने करीब 10 करोड़ डॉलर की सहायता दी है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपने अधिकारियों को हरसंभव भारत की मदद करने का निर्देश दिया है।

Related Articles

Back to top button