पाकिस्तान ने बढ़ाया दोस्ती का हाथ, चीनी और कपास खरीद बिक्री का रास्ता साफ

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल: पिछ्ले लम्बे समय से ठप्प पड़े भारत और पाकिस्तान के बीच व्यापारिक संबंध एक बार फिर शुरू होने जा रहा है। समाचार एजेंसी रायटर्स के मुताबिक पाकिस्तान की आर्थिक समन्वय परिषद ने भारत से कपास और चीनी की खरीद की अनुमति दे दी है। भारत दुनिया का सबसे ज्यादा कपास उत्पादन करने वाला देश हैए तो वहीं चीनी के उत्पादन में भारत का दूसरा नंबर है।

जम्मू-कश्मीर से धारा 370 को हटाने के बाद पाकिस्तान ने 5 अगस्त 2019 को भारत के साथ सभी ट्रेड पर रोक लगा दी थी। पिछले कुछ सालों में दोनों देशों के बीच काफी तल्खी देखी जा रहा थी। लेकिन पाकिस्तान डे पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लिखे खत और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के जवाब के बाद से ही दोनों देशों के बीच रिस्ते सुधरने की उम्मीद की जा रही थी।

बुधवार को पाकिस्तान की उच्च आर्थिक समिति ने प्राइवेट सेक्टर को 0.5 मिलियन टन चीनी खरीदने की मंजूरी दी है। प्रतिबंध के कारण पाकिस्तानी व्यापारियों को महंगे दाम पर चीनी और कपास खरीदना पड़ता था।

पिछले दिनों श्रीलंका के दो दिवसीय दौरे पर गए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कोलंबो में भी भारत और पाकिस्तान के बेहतर रिश्ते की वकालत किए थे। वहीं पाकिस्तान सेना प्रमुख जनरल बाजवा भी भारत से रिश्ते बेहतर करने की बात कह चुके हैं।

Related Articles

Back to top button