16 अगस्त से दो पालियों में होगी पढ़ाई, जानें क्या होगा टाइमिंग

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : यूपी में कोरोना संक्रमण की नियंत्रित होती स्थिति को देखते हुए योगी सरकार ने स्कूल-कालेजों और विश्वविद्यालयों को आधी क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दे दी है। कक्षा 9 से 12 तक के स्कूलों में स्वतंत्रता दिवस के बाद 16 अगस्त से दो पालियों में सुबह आठ बजे से दोपहर 12 बजे तक और अपराह्न 12.30 बजे से 4.30 बजे तक पढ़ाई होगी। 50 प्रतिशत विद्यार्थियों को प्रथम पाली में तथा शेष 50 प्रतिशत विद्यार्थियों को दूसरी पाली में विद्यालय बुलाया जाएगा।

 

शनिवार एवं रविवार को कोरोना कर्फ्यू होने के कारण शिक्षण कार्य सोमवार से शुक्रवार तक ही होगा। इसी व्यवस्था के साथ कालेजों और विश्वविद्यालयों में एक सितंबर से पढ़ाई शुरू होगी। शिक्षण संस्थानों का संचालन होने के साथ ही 18 वर्ष से अधिक आयु के विद्यार्थियों के लिए टीकाकरण के विशेष शिविर भी लगेंगे। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि स्वाधीनता दिवस के दिन स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव से जोड़ कर आयोजन हों। प्रत्येक संस्थान में कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से अनुपालन हो।

 

 

 

उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने बताया कि माध्यमिक विद्यालयों में आगामी पांच अगस्त से प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने का निर्णय लिया गया है। विश्वविद्यालयों व महाविद्यालय के संबंध में उन्होंने बताया कि स्नातक प्रथम एवं स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष के छात्रों को प्रोन्नत किया गया है, इस कारण स्नातक द्वितीय वर्ष व परास्नातक द्वितीय वर्ष के छात्रों के लिए उच्च शिक्षण संस्थान भौतिक रूप से 15 अगस्त से खोल दिए जाएंगे। शिक्षण कार्य 16 अगस्त से शुरू किया जाएगा। इसी तरह जो विश्वविद्यालय या महाविद्यालय 12वीं के परीक्षा के परिणाम के आधार पर प्रवेश लेते हैं, उन संस्थानों में स्नातक प्रथम वर्ष का शिक्षण कार्य एक सितंबर 2021 से शुरू किया जाएगा। इसके लिए प्रवेश प्रक्रिया पांच अगस्त से शुरू किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा जिन संस्थानों में प्रवेश परीक्षा के आधार पर प्रवेश लिया जाना है, उनमें स्नातक प्रथम वर्ष की कक्षाएं 13 सितंबर से शुरू की जा सकती हैं।

 

 

 

उप मुख्यमंत्री ने बताया कि स्नातक द्वितीय वर्ष के जिन छात्रों की परीक्षा ली गई है उनका परिणाम 31 अगस्त तक घोषित कर दिया जाएगा। इस कारण स्नातक तृतीय वर्ष के ऐसे छात्रों की कक्षाएं 13 सितंबर से शुरू की जाएंगी। इसी प्रकार स्नातक तृतीय वर्ष का परिणाम भी 31 अगस्त तक घोषित होगा। इस कारण परास्नातक प्रथम वर्ष की कक्षाएं भी 13 सितंबर से शुरू की जाएंगी।

 

 

 

Related Articles

Back to top button