1 जुलाई से बैंको मे बदले जाएंगे नियम, आप की जेब पर सकता है असर

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : महीने की हर पहली तारीख को कई नियम बदल जाते हैं। इनमें से कई महत्वपूर्ण नियम आपकी जेब पर भी सीधा असर डालेंगे। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया एटीएम, चेक से सम्बंधित कई नियमों में बदलाव करने जा रहा है। जुलाई शुरू होने में अभी एक सप्ताह का समय है, आइए जानते हैं कि ऐसे कौन से नियम अगले महीने की पहली तारीख को बदल रहे हैं जो सीधे आपको प्रभावित करेंगे।

 

 

 

सिंडिकेट बैंक का IFSC एक 1 JULY 2021 से डिसेबल कर दिया जाएगा। Syndicate  Bank ने ग्राहकों से कहा है कि उनके ब्रांच का IFSC 30 जून के बाद बदल जाएगा। सिंडिकेट बैंक का मर्जर कैनरा बैंक में हुआ है। कैनरा बैंक ने कहा है कि SYNB  से स्टार्ट होने वाले सभी IFSC कोड एक जुलाई से काम नहीं करेंगे। हर एक महीने की पहली तारीख को तेल कंपनियां गैस सिलेंडर का भाव तय करती हैं। ऐसे में देखना होगा कि क्या इस बार एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई इजाफा होता है या नहीं।

 

 

इनकम टैक्स रिटर्न ना फाइल करने वालों पर आयकर विभाग काफी सख्त हो गया है। अगर आपने अभी तक इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल नहीं किया है तो जल्दी कर लें, नहीं तो एक जुलाई से दोगुना टीडीएस कटेगा। इसी वजह से आयकर विभाग ने इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की तारीख 31 जुलाई से बढ़ाकर 30 सितंबर कर दिया है।

 

 

 

 

भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहकों के लिए 1 जुलाई 2021 से कई नियम बदलने वाला है। नए नियम के लागू होने के बाद एटीएम से कैश विद्ड्रॉल और चेकबुक का इस्तेमाल आपकी जेब पर भारी पड़ेगा। नए चार्जेस बेसिक सेविंग अकाउंट डिपोजिट (BSBD)अकाउंड होल्डर्स के लिए लागू होंगे।

 

 

 

1- एसबीआई BSBD अकाउंट होल्डर्स को एक फाइनेंशियर ईयर में 10 चेक की कॉपी मिलती है। अब 10 चेक वाली चेकबुक पर चार्जेंस देने होंगे। 10 चेक के पत्तों के लिए बैंक 40 रुपये और जीएसटी चार्ज करेगा।

2- 25 चेक लीव के लिए बैंक 75 रुपये और जीएसटी चार्ज करेगा।

3- इमरजेंसी चेक बुक पर 10 पत्तों के लिए 50 रुपये और जीएसटी लगेगा। वहीं वरिष्ठ नागरिकों को चेक बुक पर नए सेवा शुल्क से छूट दी जाएगी।

4- एसबीआई BSBD खाताधारकों को चार फ्री कैश विड्रॉल ट्रांजैक्शन की सुविधा देता है। फ्री लिमिट खत्म होने के बाद बैंक ग्राहकों से चार्ज वसूलता है। ब्रांच या एटीएम से कैश निकलने के लिए बैंक 15 रुपए प्लस ळैज् वसूलता है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button