होली पर जरूर बनाए ये स्वादिष्ट दही भल्ले, जानिये बनाने का आसान तरीका

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. होली के दिन ज्यादातर लोगों के घरों में दही भल्ले जरूर बनाए जाते हैं। होली की मस्ती में झुमने के बाद जब ठंडे-ठंडे दही भल्ले मुंह में जाते हैं तो होली का मजा और जुबान का स्वाद दोनों बढ़ जाता है। लेकिन कई बार घरों में महिलाएं ये शिकायत करती हैं कि उनके बनाए हुए दही भल्ले बाजार में मिलने वाले दही भल्लों की तरह रुई जैसे सॉफ्ट नहीं बनते हैं। अगर आपकी भी यही शिकायत है तो फॉलो करें ये रेसिपी।

दही भल्ले बनाने के लिए सामग्री-

-उड़द दाल- 2/3 कप धुली हुई
-मूंग दाल- 1/3 कप धुली
-किशमिश- 8
-कटी हरी मिर्च- 2
-कटी अदरक- 1 टुकड़ा
-हींग- 1/4 टीस्पून
-तलने के लिए तेल
-दही- 300 ग्राम
-पिसी चीनी- 1 टेबलस्पून
-भुना जीरा- 1/2 टीस्पून
-काला नमक- 1/4 टीस्पून
-काली मिर्च पाउडर- 1/4 टीस्पून
-मीठी चटनी- 1 टेबलस्पून
-हरी चटनी- 1 टेबलस्पून

दही भल्ले बनाने की रेसिपी-

दही भल्ले बनाने के लिए सबसे पहले उड़द और मूंग की दाल को अलग-अलग बर्तनों में करीब 5 घंटे तक भिगोकर रख दें। इसके बाद उड़द की दाल और मूंग की दाल को अलग-अलग करके उनका पानी छानने के बाद मिक्सी में बारीक पीस लें। अब दोनों पेस्ट को मिलाने के बाद उन्हें अच्छी तरह से फेंट लें। दाल फेंटते समय ध्यान रखें कि आपको दाल एक ही डायरेक्शन में फेंटनी है। करीब 10 मिनट तक इस पेस्ट को फेंटें। अब इस पेस्ट में किशमिश, हरी मिर्च, अदरक डालकर थोड़ी देर और फेंटें। अब एक बर्तन में करीब 1 लीटर नॉर्मल पानी, 1 गिलास गर्म पानी और हींग डाल दें। एक कढ़ाही में तेल गर्म करके बेटर से भल्ले बनाते हुए तेल में छोड़ते जाएं।

 

अब भल्ले को तेल में अच्छी तरह फूलने तक तलें। जब भल्ले गोल्डन ब्राउन हो जाएं तो इन्हें तेल से निकालकर तुरंत पानी में आधे घंटे के लिए डालकर छोड़ दें। अब भल्लों के लिए दही तैयार करें। इसके लिए दही में पीसी हुई चीनी मिला दें।भल्लों को सर्व करने से पहले उन्हें हल्का हाथों से दबाकर उनका सारा पानी निकाल लें। अब सर्व करने वाली एक कटोरी में भल्ले रखकर ऊपर से दही, जीरा पाउडर, काली मिर्च पाउडर, काला नमक, लाल और हरी चटनी डाल दें। आपके टेस्टी दही भल्ले बनकर सर्व करने के लिए तैयार हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button