‘स्विच दिल्ली’ कैम्पेन के तहत बदल जाएगी राजधानी की तस्वीर, जानिए इससे जुडी हर जानकारी

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को कंट्रोल करने के लिए केजरीवाल सरकार लागातर कदम उठा रही है। इसी क्रम में अब दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind kejriwal) ने ई-वाहनों (electric vehicles) को बढ़ावा देने और लोगों को इनके प्रति जागरुक करने के लिए आज से ‘स्विच दिल्ली अभियान’ की शुरुआत की है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ‘स्विच दिल्ली’ कैम्पेन लांच किया. इस कैम्पेन के तहत दिल्लीवालों से अपील की गई है कि अपने प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों से स्विच करके इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर बढ़े.

साथ ही केजरीवाल ने घोषणा की कि दिल्ली सरकार जितने भी वाहन हायर करती है, उन्हें लेकर तय किया गया है कि अगले 6 महीने के अंदर हम इलेक्ट्रॉनिक वाहनों पर स्विच कर जाएंगे. दिल्ली सरकार जो भी वाहन हायर करेगी सिर्फ इलेक्ट्रॉनिक वाहन ही होंगे.

अरविंद केजरीवाल ने अपील करते हुए कहा कि बड़ी कंपनियों को भी अपनी फ्लीट में इलेक्ट्रिक वाहन लाने चाहिए. वहीं अगर युवा अपना पहला वाहन खरीद रहे हैं.कैम्पेन लांच करते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जब से हमने पिछले साल अगस्त में EV पॉलिसी की घोषणा की है.

तब से 6,000 इलेक्ट्रिक वाहन दिल्ली में खरीदे जा चुके हैं. उनमें से अधिकतर को सब्सिडी मिल चुकी है जो बच गए हैं उन्हें भी सब्सिडी मिल जाएगी लेकिन इतना पर्याप्त नहीं है.

Related Articles

Back to top button