सूरत में सार्वजनिक स्थानों पर जन्मदिन मनाने व मुंह पर केक लगाना, हुआ बैन

गुजरात के सूरत में सार्वजनिक स्थानों पर जन्मदिन मनाने  मुंह पर केक लगाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. यहां पुलिस ने क्रूर  हिंसक ढंग से जन्मदिन मनाने पर इसलिए प्रतिबंध लगाया है, क्योंकि ऐसी गतिविधियों से लोग परेशान हो जाते हैं. साथ ही ऐसी गतिविधियों से लोगों के ज़िंदगी को भी खतरा रहता है.

सूरत के पुलिस कमिश्नर सतीश शर्मा ने 14 मई को एक अधिसूचना जारी की. जिसमें सार्वजनिक स्थानों जैसे गार्डन, सड़क  पुलों पर जन्मदिन मनाने पर प्रतिबंध लगाया गया है. ये नियम वैसे 12 जुलाई तक लागू रहेगा.

अधिसूचना के मुताबित जो भी इस आदेश का उल्लंघन करेगा उसे आदेश की अवहेलना करने के आरोप में हिरासत में लिया जा सकता है. अधिसूचना में ये भी बोलागया है कि सूरत पुलिस ने ये निर्णय कई लोगों से शिकायत मिलने के बाद लिया है. ऐसे जन्मदिन मनाने के लिए सोशल मीडिया पर मैसेज करने पर भी पुलिस कार्रवााई कर सकती है.

इसमें बोला गया है कि कॉलेज  स्कूल के विद्यार्थी अकसर देर रात सार्वजनिक स्थानों पर जन्मदिन का जश्न मनाते हैं, जिससे उपद्रव होता है. “जन्मदिन मनाने के नाम पर ये विद्यार्थी दूसरों पर जबरन चिपचिपा टेप, केमिकल  फोम लगाते हैं. वह जश्न के दौरान एक दूसरे को मारने भी लगते हैं.

ऐसा भी संभव है कि किसी की मृत्यु हो जाए  ऐसे हिंसक ढंग से जन्मदिन मनाने के कारण सार्वजनिक स्थानों को भी नुकसान पहुंच सकता है.” इस आदेश के अनुसार देर रात सार्वजनिक स्थानों पर जन्मदिन का जश्न नहीं मनाया जा सकता है.

पुलिस कमिश्वर की ओर से इस आदेश पर हस्ताक्षर कर इसे जारी करने वाले सूरत पुलिस के प्रवक्ता पीएल चौधरी का बोलना है कि लोग शांतिपूर्ण ढंग से जन्मदिन मना सकते हैं. उनका बोलना है, “जो लोग शांतिपूर्ण ढंग से जन्मदिन मनाएंगे पुलिस उनके विरूद्ध कोई कार्रवाई नहीं करेगी. ये आदेश केवल उन लोगों के लिए है जो उपद्रव पैदा करते हैं  दूसरों को परेशान करते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button