सीएम योगी का ऐलान, अयोध्या कैंट के नाम से जाना जाएगा फैजाबाद रेलवे स्टेशन

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल

लखनऊ/अयोध्या. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावोंसे पहले योगी सरकार ने शनिवार को बड़ा फैसला लिया है। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने फैजाबाद रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर अयोध्या कैंट करने का निर्णय लिया है। इस संबंध में अधिसूचना जल्द ही जारी होगी। मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से कहा गया है कि यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने फैजाबाद रेलवे जंक्शन का नाम बदलकर अयोध्या कैंट करने का फैसला लिया है। सीएम कार्यालय ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। इससे पहले 2018 में योगी सरकार ने इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया था। इसके बाद कुंभ मेले का भव्य आयोजन किया गया था।2018 में सीएम योगी ने घोषणा की थी कि फैजाबाद को अयोध्या जनपद के नाम से जाना जाएगा। 6 नवंबर 2018 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने फैजाबाद जिले का नाम बदलकर अयोध्या करने और जिले के प्रशासनिक मुख्यालय को अयोध्या शहर में स्थानांतरित करने को मंजूरी दी। उसके बाद राज्य सरकार ने पूरे अयोध्या जिले में मांस और शराब की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया था। वहीं उससे पहले अयोध्या के पांच किलोमीटर के दायरे में मांस और शराब प्रतिबंधित था।

उसी साल अक्टूबर में इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया था। इसी तरह जून 2018 में 100 साल से अधिक पुराने मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन के नाम पर रखा गया था।

राज्य में बीजेपी की सत्ता आने के बाद कई जिलों और शहरों के नाम बदलने की मांग की जा रही है। वहीं राज्य में पिछले दिनों अलीगढ़ का नाम हरिगढ़, मैनपुरी का नाम मयननगर और फिरोजाबाद का भी नाम चंद्रनगर करने की मांग की गई है। जबकि लखनऊ का भी नाम बदलने की मांग हिंदू संगठनों के द्वारा की गई है। इसके साथ ही पिछले दिनों कासगंज जिले का भी नाम बदलने की मांग की गई थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button