विश्व शांति सम्मेलन में शामिल होंगी : सीएम ममता बनर्जी

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल :  पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी  (West Bengal Chief Minister Mamata Banerjee) को रोम (Rome) में आयोजित होने वाले विश्व शांति सम्मेलन (World Peace Conference) में शामिल होने का न्योता मिला है। इस सम्मेलन में पोप फ्रांसिस (Pope Francis) भी उपस्थित रहेंगे। यह कार्यक्रम 6 और सात अक्तूबर को रोम में होगा। उन्हें यह आमंत्रण The Community of Sant’Egidio द्वारा भेजा गया है। इस कार्यक्रम में  Great Imam of Al-Azhar H.E. Ahmad al-Tayyib, the German Chancellor Angela Merkel सहित विभिन्न चर्चों के महत्वपूर्ण हस्तियां उपस्थित रहेंगे। यदि सीएम ममता बनर्जी रोम जाती हैं, तो यह उनका रोम का दूसरा दौरा होगा। इसके पहले वह मदर टेरेसा को संत की उपाधि दिये जाने के समय साल 2016 में रोम गई थीं।

 

 

 

ममता बनर्जी लंबे समय से राजनीति में हैं तथा वह बंगाल से सात बार लोकसभा की सांसद रहने के साथ-साथ रेलवे, कोयला और खेल मंत्रालय का पदभार भी संभाल चुकी हैं। वह लगातार तीन बार से बंगाल की सीएम हैं और इस बार बंगाल विधानसभा चुनाव में ममता बनर्जी ने बीजेपी को करारी शिकस्त देते हुए फिर से जीत हासिल की है। इसके पहले भी ममता बनर्जी को कई बार विदेश के विश्वविद्यालयों से आमंत्रण मिल चुका है।

 

 

 

 

इसके पहले ममता बनर्जी जर्मनी और इटली का दौरा साल 2018 में किया था। वह जर्मनी के फ्रांकफर्ट में इंडो-जर्मन कॉमर्स इंडस्ट्रीज के कार्यक्रम में हिस्सा लिया था। इसेक साथ ही इटली के मिलान शहर में शारदोत्सव और विश्व बंग वाणिज्य सम्मेलन में भी हिस्सा लिया था। ममता बनर्जी ने यह दौरा विदेशों से निवेश आमंत्रित करने के लिए किया था। यात्रा के दौरान ममता बनर्जी ने दावा किया था कि राज्य में निवेश के लिए विदेश की कंपनियों ने इच्छा जताई है।

 

 

 

 

9 सितंबरए 2016 को रोम क वेटिकन सिटी के सेंट पीटर्स स्क्वायर में आयोजित मदर टेरेसा को संत की उपाधि दी गई थी। अल्बानिया में जन्मी अग्नेसे गोंकशे बोजशियु 1928 में नन बनने के बाद सिस्टर टेरेसा बन गईं थी। भारत में भावनात्मक लगाव के कारण ही उन्हें मदर टेरेसा बुलाया जाता है और उन्हें शांति के लिए नोबेल पुरस्कार भी मिला है। मदर टेरेसा ने मिशनरीज ऑफ़ चैरिटी की स्थापना की थी और उसके माध्यम से गरीबों की सेवा करती थीं। इस सम्मान समारोह में बंगाल की सीएम की हैसियत से ममता बनर्जी शामिल हुई थी। ममता बनर्जी के साथ बंगाल की कई हस्तियां भी रोम गई थी।

Related Articles

Back to top button