वजन घटाने के लिए इन 5 स्वादिष्ट प्रोटीन शेक का करें सेवन

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : वजन घटाने के लिए प्रोटीन शेक काफी फायदेमंद होता है। प्रोटीन शेक सही तरीके से काम कर सके इसके लिए व्यायाम करना बहुत जरूरी है। इसके अलावा संतुलित आहार का सेवन करना चाहिए। साथ ही प्रोटीन शेक को अपनी एकमात्र डाइट न बनाएं। प्रोटीन शेक वजन घटाने के लिए कैसे फायदेमंद हैघ् प्रोटीन शेक मांसपेशियों के निर्माण और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर कैलोरी बर्न करने में मदद करते हैं। प्रोटीन शेक से आपको कई देर तक भरा हुआ महसूस होता है। ये आपको जंक फूड खाने से रोकता है। ये कमर को कम करने में मदद करता है और बेली फैट को बर्न करने में मदद करता है। कार्ब्स की जगह प्रोटीन खाने से वजन नहीं बढ़ता है। आप घर पर प्रोटीन शेक कैसे तैयार कर सकते हैं आइए जानें!

 

 

 

 

जानिए 5 प्रोटीन शेक बनाने का तरीका

स्ट्रॉबेरीए चिया, बादाम दूध इस प्रोटीन शेक को बनाने के लिए आपको 1 कप स्ट्रॉबेरी, 1 कप बादाम दूध और 2 चम्मच चिया सीड्स की जरूरत होगी। इसे बनाने के लिए सबसे पहले स्ट्रॉबेरी को बादाम के दूध और चिया सीड्स के साथ ब्लेंड करें। इसे नाश्ते के साथ या वर्कआउट के बाद पिएं।

 

 

 

 

चॉकलेट, पीनट बटर, केला  – इस शेक को बनाने के लिए आपको 1 केलाए 2 बड़े चम्मच पीनट बटर और 3 चम्मच पिघली हुई डार्क चॉकलेट की जरूरत होगी। इन सारी सामग्री को एक साथ मिलाएं। इसमें दूध डालें। इसे एक गिलास में डालकर सेवन करें। ये न केवल हेल्दी है बल्कि बेहद स्वादिष्ट भी है। इससे आपको देर तक भरा हुआ भी महसूस होगा।

 

 

 

 

कच्चा अंडा, दूध, शहद  – इस शेक को बनाने के लिए आपको 1 कच्चे अंडे का सफेद भाग,1 कप दूध और 2 चम्मच शहद की जरूरत पड़ेगी। इसके बाद अंडे का सफेद भाग, दूध और शहद मिलाएं। वर्कआउट से पहले या बाद आप इसका सेवन कर सकते हैं।

 

 

 

 

ओट्स और बेरी – आप 2 बड़े चम्मच ओट्स, 4 ब्लूबेरी, 5 स्ट्रॉबेरी, 4 ब्लैकबेरी, 1 कप गर्म दूध और 2 चम्मच मेपल सिरप से भी प्रोटीन शेक तैयार कर सकते हैं। ये स्मूदी बहुत हेल्दी और स्वादिष्ट होती है।

 

 

 

 

दही, कीवी, अलसी – आप इन तीनों चीजों से भी एक बढ़िया शेक तैयार कर सकते हैं! इसे बनाने के लिए आपको 1 कप दहीए कप कीवीए 1 चम्मच पिसी हुई अलसी और 1 चम्मच शहद की जरूरत पड़ेगी। एक गाढ़ा प्रोटीन शेक बनाने के लिए दहीए कीवीए पिसे हुए अलसी और शहद को एक साथ मिलाएं। ये स्वादिष्ट होममेड प्रोटीन शेक वजन घटाने के लिए कई तरह से आपकी मदद कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button