राहुल गांधी के अकाउंट बंद होने के बाद अब ट्विटर ने दिया जवाब, आगे भी जारी रहेंगी ये पाबंदिया

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल :  दिल्ली में कथित रेप और हत्या मामले की पीड़िता के माता-पिता से मुलाकात की तस्वीर ट्विटर पर शेयर करने को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ कार्रवाई की मांग वाली याचिका पर बुधवार को दिल्‍ली हाई कोर्ट में सुनवाई हुई। इस दौरान चीफ जस्टिस ने ट्विटर के वकील से पूछा कि क्‍या पीड़िता के माता-पिता का फोटो हटाया गया है। इस पर ट्विटर की तरफ से कोर्ट को बताया गया कि राहुल गांधी द्वारा किए गए ट्वीट को हटा दिया हैए उनके अकाउंट को भी लॉक किया गया है। उनके द्वारा किए ट्वीट ने हमारी पॉलिसी का भी उल्लंघन किया है।

 

 

 

 

दिल्‍ली हाई कोर्ट ने इस मामले पर नोटिस नहीं जारी किया है, लेकिन राहुल गांधीए दिल्ली पुलिस और ट्विटर को जवाब या पक्ष रखने के लिए अगली सुनवाई से पहले हलफनामा दाखिल करने का निर्देश दिया है। मामले की अगली सुनवाई अब 27 सितंबर को होगी।

 

 

 

 

पीड़िता की उम्र 9 साल थी। याचिकाकर्ता मकरंड सुरेश मडलेकर ने आरोप लगाया है कि राहुल गांधी ने जुवेलाइन जस्टिस एक्ट और POCSO एक्ट (बाल यौन अपराध रोकथाम कानून) का उल्लंघन किया है। याचिकाकर्ता ने दिल्ली हाई कोर्ट से ट्विटर और दिल्ली पुलिस को निर्देश देने की मांग की है कि वे राहुल गांधी के खिलाफ कार्रवाई करें। याचिका में कहा गया हैए दोनों कानूनों में प्रावधान है कि किसी भी नाबालिग पीड़िता के परिवार की तस्वीर शेयर नहीं की जा सकती है।

 

 

 

इससे पहले राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR)ने भी ट्विटर और दिल्ली पुलिस को पत्र भेजकर इस मामले में राहुल गांधी के खिलाफ कार्रवाई के लिए कहा था। आयोग का कहना था कि किसी भी नाबालिग पीड़िता के परिवार की तस्वीर ट्विटर पर पोस्ट करना जुवेनाइल जस्टिस एक्टए 2015 की धारा 74 और पॉक्सो एक्ट की धारा 23 का उल्लंघन है।

 

 

 

 

ट्विटर ने शुक्रवार रात राहुल गांधी के उस पोस्ट को हटा दिया थाए जिसमें उन्होंने पीड़िता के माता.पिता से मुलाकात की तस्वीर शेयर की थी। कांग्रेस ने शनिवार शाम को दावा किया था कि राहुल गांधी का ट्विटर अकाउंट अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया हैए लेकिन माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने इस दावे को खारिज करते हुए कहा कि यह अकाउंट अभी सेवा में बना हुआ है। इसके बाद कांग्रेस ने कहा कि पार्टी के पूर्व अध्यक्ष का अकाउंट अस्थायी रूप से लॉक किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button