मेरठ मे ओमिक्रॉन की दस्तक दक्षिण अफ्रीका से आई महिला मिली संक्रमित, जिले में अलर्ट जारी

स्टार एक्सप्रेस  : दक्षिण अफ्रीका के मलावी से लौटी महिला में कोरोना संक्रमण की पुष्टि से हड़कंप मचा हुआ है। ओमिक्रॉन संकट को देखते हुए मेरठ जिले में अलर्ट घोषित कर दिया गया है। जीनोम सिक्वेसिंग के लिए महिला का सैंपल दिल्ली भेजा गया है। संपर्क में आने वाले 21 अन्य लोगों के सैंपल भी जांच के लिए भेजे गए हैं।

वहीं, आनन फानन में डीएम के. बालाजी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ शनिवार को बैठक की। विदेश से आने वालों की निगरानी और सैंपलिंग बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। अफ्रीका से शहर की एक पॉश कॉलोनी में अपने माता-पिता के घर लौटी महिला की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

12 दिसंबर को महिला एयरपोर्ट से सीधे मेरठ पहुंची। उसका घर नोएडा में है। एयरपोर्ट से सूचना मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने महिला की सैंपलिंग की। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया।

सीएमओ डॉ. अखिलेश मोहन ने बताया कि महिला के परिवार वालों ने स्वास्थ्य विभाग को सूचना नहीं दी और न ही कोरोना की जांच कराई। विभाग अब जानकारी छिपाने वालों के खिलाफ कार्रवाई करेगा। महामारी एक्ट के तहत कार्रवाई होगी।

जिले में शनिवार को विदेश से लौटे 87 नए यात्रियों की सूची मिली है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, अब तक 16 दिन में 1589 यात्री विदेश से लौट चुके हैं। इनमें से 974 की जांच की गई। राहत की बात है कि इनमें से किसी में भी संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है। वहीं, शनिवार को संक्रमित महिला के अलावा जिन तीन लोगों के सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं, उनकी रिपोर्ट नहीं आई है।

जिले में कोरोना के दो एक्टिव केस हैं। शनिवार को 5021 सैंपल की जांच की गई। इनमें एक युवती कोरोना संक्रमित मिली है। इसके अलावा अभी हाल में तीन कोरोना पॉजिटिव मिल चुके हैं। इनमें से शनिवार को एक युवती ने कोरोना का हरा दिया है।

शनिवार को डेंगू सैंपल की जांच में कोई नया मरीज नहीं मिला है। फिलहाल, जिले में तीन एक्टिव केस रह गए हैं। दो का अस्पताल और एक का घर पर इलाज चल रहा है।

ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए डीएम ने स्वास्थ्य विभाग को वैक्सीनेशन बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने डीएम को बताया कि अब तक 82 प्रतिशत लोगों ने प्रथम डोज और 47 प्रतिशत ने ही दूसरा डोज लिया है। वहीं, शनिवार को लक्ष्य के सापेक्ष 14 हजार 985 लोगों ने वैक्सीन लगवाई। जिले में 4 लाख 63 हजार 564 लोग ऐसे हैं, जिन्होंने अभी तक पहली डोज भी नहीं लगवाई है।

मेरठ से सटे गाजियाबाद जिले में शुक्रवार को दो लोगों में ओमिक्रॉन की पुष्टि के बाद हड़कंप मचा हुआ है। मेरठ से बड़ी संख्या में लोग रोजाना गाजियाबाद आते-जाते हैं। नौकरी, शिक्षा, कारोबार, पर्यटन आदि के लिए हजारों लोग अप-डाउन करते हैं। ऐसे में गाजियाबाद में ओमिक्रॉन की दस्तक के बाद मेरठ में भी लोग परेशान हैं।

अफ्रीका से लौटी महिला में संक्रमण की पुष्टि के बाद जिले में सतर्कता बढ़ा दी गई है। संपर्क के लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। टीकाकरण पर विशेष जोर देने और लापरवाही बरतने वालों कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button