महंत नरेंद्र गिरि मौत मामले में आरोपी आनंद गिरि की याचिका पर आज सुनवाई

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल :  बाघंबरी अखाड़ा के महंत नरेंद्र गिरि की संदिग्ध मौत (Narendra Giri Death Case) मामले में मुख्य आरोपी आनंद गिरि ने आज कोर्ट में जमानत याचिका दायर की है। इस मामले पर आज सुनवाई होनी है। आज आनंद गिरि समेत तीनों आरोपियों आद्या तिवारी और संदीप तिवारी की न्यायिक हिरासत आज पूरी हो रही है। तीनों नैनीताल की नैनी जेल में बंद हैं। सभी आरोपियों को कोर्ट में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश किया जाएगा। कोर्ट आज न्यायिक हिरासत बढ़ाए जाने पर भी सुनवाई करेगी।

पहले सीबीआई ने सीजेएम कोर्ट से आरोपियों की पॉलीग्राफी टेस्ट के लिए मंजूरी मांगते हुए अर्जी दाखिल की थी। लेकिन कोर्ट ने इसकी परमिशन सीबीआई को नहीं दी। इस मामले में भी सभी आरोपियों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोर्ट में पेश किया गया था। जांच एजेंसी अब कोर्ट को विवेचना में सामने आए नए तथ्यों की जानकारी देगी। महंत नरेंद्र गिरि 20 सितंबर को अपने कमरे में फांसी के फंदे पर लटके पाए गए थे। इसे सुसाइड के लिए उकसाने का मामला बताया जा रहा है।

इस मामले में आनंद गिरि पर उकसाने का आरोप लगा था। जिसके बाद से आनंद गिरि, आद्या तिवारी और संदीप तिवारी तीनों नैनी सेंट्रल जेल में बंद हैं। वहीं सीबीआई महंत नरेंद्र गिरि के वकील ऋषि शंकर द्विवेदी से पूछताछ करेगी। वकील ऋषि शंकर पिछले 17 सालों से नरेंद्र गिरि से जुड़े हुए थे। उनका कहना है कि जब भी कोई जरूरी काम होता था तो वह खुद उनसे मिलने आते थे। उन्होंने बताया कि सड़क दुर्घटना में उनके पैर में फ्रैक्चर हो गया था। जिसकी वजह से सीबीआई उनसे घर में ही पूछताछ कर रही है।

सीबीआई इससे पहले ऋषि शंकर द्विवेदी के पिता और जिला कचहरी के सीनियर वकील पंडित महादेव प्रसाद से भी पूछताछ कर चुकी है। महादेव द्विवेदी साल 1980 से महंत नरेंद्र गिरि से जुड़े हुए थे। 20 सितंबर को महंत नरेंद्र गिरी की संदिग्ध हालत में मौत हो गई थी। उनका शव फांसी के फंदे से लटकता पाया गया था। अल्लापुर स्थित बाघंबरी गद्दी के कमरे से उनका शव फंदे से झूलता मिला था। पुलिस ने इस मामले में मठ के लोगों से भी पूछाताछ की थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button